comscore
Thursday, February 9, 2023
- विज्ञापन -
Homeऑटो2023 Auto Expo: Maruti Suzuki की इस eVX Electric SUV ने की धमाकेदार एंट्री, Mahindra XUV400 की बढ़ी टेंशन

2023 Auto Expo: Maruti Suzuki की इस eVX Electric SUV ने की धमाकेदार एंट्री, Mahindra XUV400 की बढ़ी टेंशन

Published Date:

एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में पहली इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट गाड़ी को पेश कर दिया है जिसे Maruti Suzuki eVX electric concept SUV नाम दिया गया है। ये 4.3 मीटर साइज वाली एसयूवी है जिसे आकर्षक डिजाइन के साथ लंबी रेंज वाला भी बनाया गया है.

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Maruti Suzuki eVX को पेश करने के साथ ही कंपनी ने इसे 2025 तक देश में लॉन्च करने की बात कही है। इसके साथ ही कंपनी ने इंडिया में बीईवी और बैटरी के उत्पादन के लिए 100 अरब रुपए का निवेश करने की घोषणा भी की है.

Maruti Suzuki eVX SUV Range and Battery

Maruti Suzuki eVX इलेक्ट्रिक SUV के प्रोडक्शन-स्पेक एडिशन में सेफ बैटरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए 60 kWh बैटरी पैक दिया है जो नए डेडिकेटेड ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसको लेकर कंपनी का दावा है कि इस बैटरी को एक बार फुच चार्ज करने के बाद इससे 550 किमी तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है.

Maruti Suzuki eVX SUV कैसा है डिजाइन

मारुति सुजुकी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को स्पोर्टी डिजाइन के साथ पेश किया है जिसमें फ्लारेड व्हील आर्च और हॉरिजॉन्टल लुक दिया गया है। इसके फ्रंट में कंपनी ने नए डिजाइन वाला सॉलिड बंपर दिया है जिसके नीचे स्किड प्लेट को लगाया गया है जो इस एसयूवी को एक भारी भरकम लुक देता है। इसके साथ मारुति ने इसमें ऑल एलईडी लाइट्स का यूज करते हुए फ्रंट में शार्प डिजाइन वाला हेडलाइट के साथ डीआरएल को दिया है जिसके साथ फॉग लैंप को भी जोड़ा गया है.

Maruti Suzuki eVX Dimension

डायमेंशन की बात करें तो कंपनी ने मारुति सुजुकी ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई 4,300 एमएम, चौड़ाई 1,800 एमएम और ऊंचाई 1,600 एमएम रखी है.

Maruti Suzuki eVX पर कंपनी का कहना है

इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी पर सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के प्रतिनिधि निदेशक और अध्यक्ष तोशिहिरो सुजुकी ने कहा, “मुझे कॉन्सेप्ट ईवीएक्स का अनावरण करने की खुशी है, जो हमारी पहली वैश्विक रणनीतिक ईवी है। हम इसे 2025 तक मार्केट में लाने की योजना बना रहे हैं। सुजुकी ग्रुप में, ग्लोबल वार्मिंग को संबोधित करना प्राथमिकता है। यहां देश में, जैसा कि पिछले साल मार्च में घोषणा की गई थी, हम बीईवी और उनकी बैटरियों के उत्पादन में 100 अरब रुपए का निवेश करेंगे.

Maruti Suzuki eVX का किसके साथ होगा मुकाबला

मारुति सुजुकी ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी का सीधा मुकाबला महिंद्रा की जल्द पेश होने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी Mahindra XUV400 से होना सुनिश्चित है.

इसे भी पढ़े: BMW ने भारत में पेश की नई 3 सीरीज ग्रैन लिमोसिन कारें, लुक और डिजाइन देख कर हो जाएंगे फैन, जानें इसके धांसू फीचर्स और कीमत

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Maruti Suzuki Ignis और Ciaz खरीदने पर 45 हजार तक की बचत, जानें ऑफर

Maruti Suzuki की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...

Maruti Suzuki Baleno और XL6 में अब मिलेंगे ये नए फीचर्स, कंपनी ने कर दिया अपडेट

Maruti Suzuki की कई धांसू कार्स भारतीय बाजार में...

Renault Duster: नए लुक में एंट्री मारेगी ये धांसू कार, मिलेगा जबरदस्त पॉवरट्रेन

Renault Duster: Renault Motors की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय...

Weather Update:कश्मीर से उत्तराखंड तक बर्फबारी का अलर्ट, जानें दिल्ली, नोएडा और UP में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update:दिल्ली-एनसीआर, नोएडा. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत...

Tulsi mata: इनमें से किसी भी दिन ना छुएं तुलसी का पौधा, वरना हो जाएगा अनर्थ

Tulsi mata: हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद पूजनीय...

Gold Price Update: सोना-चांदी की कीमतों में आया उछाल, चेक करें 10 ग्राम का ताजा भाव

Gold Price Update: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सर्राफा की कीमतों में...