comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
Homeऑटो2023 Auto Expo: ऑटो एक्सपो में धमाल मचाएगी ये धांसू गाड़ियां, देखें लिस्ट

2023 Auto Expo: ऑटो एक्सपो में धमाल मचाएगी ये धांसू गाड़ियां, देखें लिस्ट

Published Date:

Auto Expo 2023 India: जनवरी महीने के 13 तारीख से ऑटो एक्सपो 2023 से शुरू होने वाला है. इस इवेंट में अबकी बार ढेर सारे इलेक्ट्रिक गाड़ियां देखने को मिलेंगे. जिसमें मारुति सुजुकी, टोयोटा, हुंडई, किआ, एमजी और बीवाईडी की कारें शामिल हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं 7 ऐसी ही इलेक्ट्रिक कारों के बारे में, जो इस ऑटो शो में हमें देखने को मिलेंगी. 

मारुति YY8 इलेक्ट्रिक कार

मारुति सुजुकी और टोयोटा मिलकर एक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी बना रहूं हैं. इस कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक गाड़ी को YY8 कहा जा रहा है. इसे 2023 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जा सकता है. जबकि यह कार 2025 तक बाजार में देखने को मिल सकती है. यह कार 4.2 मीटर लंबी हो सकती है. इसमें बड़े बैटरी पैक के साथ अधिक रेंज मिलने की उम्मीद है. 

टाटा पंच ईवी

Tata Motors इस साल के अंत तक अपनी Punch माइक्रो SUV का इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में लाने की तैयारी में है. यह कार ऑटो एक्सपो 2023 में पेश हो सकती है. इसमें  26 kWh और 30.2 kWh के बैटरी पैक के साथ 300km से अधिक रेंज मिलने की संभावना है. इसे GEN 2 (सिग्मा) प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा. 

किआ EV9

किआ ने घोषणा की है कि वह अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार EV9 SUV 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित करेगी. यह गाड़ी 4,929 mm लंबी, 2,055 mm चौड़ी और 1,790 mm ऊंची होगी और इसका व्हीलबेस 3,099 mm का होगा. Kia EV9 कॉन्सेप्ट मॉड्यूलर E-GMP इलेक्ट्रिक कार आर्किटेक्चर पर आधारित होगी. 

हुंडई आयनिक 6

हुंडई Ioniq 6 इलेक्ट्रिक सेडान को भी ऑटो एक्सपो में शोकेस करेगी. यह कार ई-जीएमपी स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर पर बेस्ड है. यह इलेक्ट्रिक सेडान 4855 mm लंबी, 1880 mm चौड़ी और 1495 mm ऊंची होगी और इसका व्हीलबेस 2950 मिमी होगा. इसमें  54kWh और 77kWh के दो बैटरी पैक के विकल्प मिल सकते हैं. 

बीवाईडी सील

चीनी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी बीवाईडी (बिल्ड योर ड्रीम्स) 2023 ऑटो एक्सपो में अपनी सील ईवी को पेश कर सकती है.  इस बोर्न इलेक्ट्रिक मॉडल की लंबाई 4800mm, चौड़ाई 1875mm और ऊंचाई 1460mm है और इसका व्हीलबेस 2875mm है. BYD सील में ब्लेड बैटरी तकनीक के साथ 61kWh और 82.5kWh के दो बैटरी पैक के साथ लाया जा सकता है.  

MG4 इलेक्ट्रिक हैचबैक

एमजी मोटर 2023 ऑटो एक्सपो में अपनी MG4 इलेक्ट्रिक हैचबैक को शोकेस करेगी. इस गाड़ी को हाल ही में Euro NCAP क्रैश टेस्ट से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. यह 51 kWh और 64 kWh दो बैटरी पैक के साथ आती है. जो क्रमशः 350 km और 452 km तक की रेंज देने में सक्षम हैं. साथ ही यह ढेर सारे फीचर्स से भी लैस है.   

टोयोटा बीजेड सीरीज/ प्रियस /इलेक्ट्रिक हिलक्स

जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा आगामी ऑटो एक्सपो में अपनी बीजेड (बियॉन्ड जीरो) सीरीज को शोकेस कर सकती है. जिसमें bZ4X इलेक्ट्रिक SUV, प्रियस इलेक्ट्रिक सेडान और हिलक्स पिकअप इलेक्ट्रिक जैसे गाड़ी शामिल होंगे.

इसे भी पढ़े: Automobile Industry: दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटो बाजार बना भारत, जापान को लगा झटका, जानें डिटेल्स

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Daily update : सोने चाँदी का ताज़ा भाव और सर्राफा बाज़ार का हर अपडेट

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...

Honda Activa Electric जल्द देगी मार्केट में दस्तक, बेहतरीन लुक बना देंगे दीवाना, जानें कीमत

Honda Motorcycle के कई बेहतरीन स्कूटर भारतीय मार्केट में...

Tata Motors की ये है दमदार कार, देखते ही लोग करने लगेंगे तारीफ, जानें कीमत

Tata Motors की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...

Hyundai Venue Facelift: धांसू लुक के साथ नए अवतार में लॉन्च हुई नई वेन्यू, जानें कीमत

Hyundai Venue Facelift: Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय...