comscore
Friday, February 3, 2023
- विज्ञापन -
Homeऑटो2023 Auto Expo: भारत की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार हुई धमाकेदार तरीके से पेश, 45 मिनट में फुल चार्ज, जानें इसके बेहतरीन फीचर्स और डिजाइन

2023 Auto Expo: भारत की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार हुई धमाकेदार तरीके से पेश, 45 मिनट में फुल चार्ज, जानें इसके बेहतरीन फीचर्स और डिजाइन

Published Date:

ग्रेटर नोएडा में चल रहे 16वें ऑटो एक्सपो 2023 में अलग-अलग वाहन निर्मता कंपनियों ने अपने एक से बढ़कर एक मॉडल पेश किए हैं। जिसमें इलेक्ट्रिक से लेकर हाइब्रिड कारें शामिल हैं। पुणे स्थित स्टार्टअप Vayve Mobility (वायवे मोबिलिटी) ने ऑटो एक्सपो 2023 में भारत की पहली सोलर एनर्जी (सौर ऊर्जा से चलने वाली) इलेक्ट्रिक कार Eva (ईवा) को पेश किया है.

पावर और ड्राइविंग रेंज

यह कार का प्रोटोटाइप है और इसमें दो एडल्ट और एक बच्चा आसानी से बैठ सकता है। बेहद आकर्षक लुक वाली इस छोटी इलेक्ट्रिक कार में दो दरवाजे दिए गए हैं। कार पूरी तरह से सोलर एनर्जी से चलती है, और एक सिंगल चार्ज में 250 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। वाहन में 14 kWh की बैटरी लगी है जिसे सौर पैनलों या एक स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिकल आउटलेट के जरिए चार्ज किया जा सकता है.

बैटरी और चार्जिंग

इस सोलर कार में एक लिक्विड-कूल्ड PMSM मोटर मिलता है और यह 6 kW का पावर जेनरेट करता है। इसके छोटे 14 kWh बैटरी पैक और फास्ट चार्जिंग की बदौलत इसे 45 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसमें एक्टिव लिक्विड कूलिंग भी मिलता है। कार की बैटरी को स्टैंडर्ड सॉकेट के जरिए 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है.

कार चलाने का खर्च

कार के सोलर पैनल इसकी छत में इंटीग्रेटेड होते हैं, जिससे वे लगभग दिखाई नहीं देते हैं। इसके वाहन को एक स्कील और स्ट्रीमलाइन लुक मिलता है। सोलर चार्जिंग के अलावा कार को इसकी बैटरी से भी चलाया जा सकता है। इस कार की बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद इसकी रनिंग कॉस्ट सिर्फ 80 पैसे प्रति किमी हो जाएगी। इसका सोलर पावर स्रोत ईंधन की जरूरत को भी खत्म कर देता है। जिससे यह पर्यावरण के अनुकूल विकल्प बन जाता है.

फीचर्स

Eva में एक रिवर्सिंग कैमरा, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें मोनोकोक चेसिस, ड्राइवर का एयरबैग और IP-68-प्रमाणित पावरट्रेन जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सिस्टम मिलता है। इसका पैनारोमिक सनरूफ कार के इंटीरियर को ज्यादा स्पेसियश लुक देता है.

साइज

कार की साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3060 mm, चौड़ाई 1150 mm, उंचाई 1590 mm है और 170mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। कार का कॉम्पैक्ट साइज और कुशल डिजाइन इसे शहर में ड्राइविंग के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है.

कब होगी लॉन्च

कार की बॉडी हल्की सामग्री से बनी है जिसमें लचीलेपन और भविष्य की अवधारणा को ध्यान में रखा गया है। यह डिजाइन कार के ओवरऑल वजन को कम करने और दक्षता बढ़ाने में मदद करता है। कंपनी इसे 2024 में भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है.

इसे भी पढ़े: Keeway की ये दमदार बाइक SR250, Royal Enfield Hunter की बजा देगी बैंड! कीमत भी डेढ़ लाख से कम, जानें इसके बेहतरीन फीचर्स

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...