लद्दाख जाने के लिए 5 सबसे बेहतरीन बाइक्स

Image credit: wikimedia

लद्दाख कई लोगों का ड्रीम डेस्टिनेशन है। पिछले एक दशक में लद्दाख के लिए बाइक की सवारी बहुत प्रसिद्ध हो गई है और एक बाइकर में हमेशा लद्दाख जाने की ख्वाहिश होती है। उसके मन में सबसे बड़ा सवाल है कि… मुझे लद्दाख के लिए कौन सी बाइक लेनी चाहिए? यहां 5 बाइक हैं जो हमें लगता है कि लद्दाख की सवारी करने के लिए सबसे अच्छी बाइक हैं। ये सभी लद्दाख बाइक एडवेंचर टूरर हैं लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि लोगों ने स्कूटर और छोटी कम्यूटर मोटरसाइकिलों के साथ भी इसे हासिल किया है।

Tiger 900 GT

Image credit: webmedia

यह भारत में सबसे अच्छी मशीनों में से एक है जिसे आप लद्दाख ले जा सकते हैं। इंजन विश्वसनीय है और इसमें नवीनतम बदलाव इसे लो-एंड ग्रंट देते हैं जो पुराने संस्करणों में गायब था। टाइगर 900 जीटी में केवल एक ही कमी है और वह यह है कि यदि आप बाइक के साथ किसी बड़ी समस्या में फंस गए हैं तो आपको अपनी बाइक को शहर तक ले जाना होगा और फिर उसे ठीक करवाना होगा। यह काफी जटिल मशीन है और स्थानीय मैकेनिक इसके साथ प्रयोग करने से बचते हैं।

BENELLI TRK500X

Image credit: webmedia

अगर आप इस बाइक के अनुभव और व्यावहारिकता को देखें तो अब TRK 500X एक कम बजट का सौदा है। यह एक बहुत बड़ी बाइक है और यह BMW 1250 GSA का अहसास देती है। कीमत के मामले में, यह बाइक सस्ती है और पैसे के मामले में सबसे आसानी से प्राप्त होने वाली बड़ी एडवेंचर टूरर में से एक है। इसके अलावा 500X के साथ, आपको संपूर्ण यात्रा पैकेज मिलता है जिसमें पैनियर और कुछ अन्य सहायक उपकरण शामिल होते हैं जो इसे शोरूम से बाहर और एक सवारी पर बनाते हैं।

KTM 250 Adventure

Image credit: webmedia

हम 390 के बजाय 250 एडवेंचर का सुझाव दे रहे हैं क्योंकि 390 में इलेक्ट्रॉनिक्स है। समस्याओं को हल करने की बात आती है तो कम इलेक्ट्रॉनिक्स बेहतर है और यह सस्ता भी है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको 390 एडवेंचर पर विचार नहीं करना चाहिए क्योंकि पूरे पैकेज के रूप में यह बेहतर है। लद्दाख का रास्ता कठिन हो सकता है और आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पहियों पर सुपर कंप्यूटर रखने की तुलना में यांत्रिक मशीन का होना बेहतर है।

Royal Enfield Himaliyan

Image credit: royalenfield

रॉयल एनफील्ड हिमालयन लद्दाख बाइक की सूची में सबसे स्पष्ट है। यह बहुत यांत्रिक है और लद्दाख के कठिन साहसिक कार्य के लिए जाने के लिए सही सहायक उपकरण हैं। नए 2021 अपडेट के साथ, बाइक को एक नया ट्रिपर भी मिलता है जो एक नेविगेशन डिवाइस है और मानक फिटमेंट के रूप में आता है।

यह भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेटरों के पास हैं दुनिया की टॉप 10 महंगी कारें