इंदौर में एशिया का सबसे लंबा हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक शुरू हुआ, 300 किलोमीटर प्रति घन्टे की रफ्तार से दौड़ेगी गाड़ियां

इंदौर के पीथमपुर में मंगलवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्रैक का उद्घाटन किया. 11.3 किमी लंबे इस ट्रैक पर नैटरैक्स (NATRAX) सुविधा का लाभ मिलेगा. इस वर्ल्ड क्लास ट्रैक पर वाहन और उनके पार्ट्स की खराबी को चेक किया जाएगा. NATRAX (National Automotive Test Tracks) में 14 अलग-अलग ट्रैक शामिल हैं.

एशिया का सबसे बड़ा हाई स्पीड ट्रैक

यह अंडाकार हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक 16 मीटर चौड़ा है, जिसमें 4 खास लेन बनी हैं. दावा किया गया है कि यह एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा टेस्ट ट्रैक है.

Image credit: pixabay

ट्रैक का उद्घाटन हैवी इंडस्ट्रीज और पब्लिक प्राइजेज मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया. यहां वाहनों की टेस्टिंग आसानी से होगी. गाड़ी के परफॉर्मेंस, चलाने में आसानी और मजबूती को आसानी से देख पाएंगे.

भारत में ही टेस्टिंग होगी

Image credit: pixabay

इस सुविधा से वाहनों को टेस्टिंग के लिए विदेश नहीं भेजना होगा, इनकी टेस्टिंग अब भारत में ही होगी. विदेश से आने वाले वाहनों का टेस्ट भी यहीं हो सकेगा. यहां सीधे रास्ते पर स्पीड की कोई लिमिट नहीं, वहीं घुमावदार ट्रैक को 250KM/घंटे की न्यूट्रल स्पीड और अधिकतम 375KM/घंटे की स्पीड के हिसाब से तैयार किया गया.

सपर कार रेसिंग भी होगी

टैक पर होने वाली टेस्टिंग में मैक्सिमम स्पीड, एक्सेलरेशन, तेल की खपत, हाई स्पीड पर हैंडलिंग करना जैसी चीजें शामिल हैं. इस ट्रैक को सभी प्रकार के वाहनों के लिए खोला गया. इसे वाहन लॉन्चिंग, सुपर कार रेसिंग और डीलरों के प्रोग्राम के लिए भी ओपन किया गया. बताया गया है कि यहां फॉक्सवैगन, पूजो, रेनॉ, लैंबॉर्गिनी, FCA (स्टेलांटिस) जैसी कंपनियां अपने वाहनों की टेस्टिंग करवाएंगी.

यह भी पढ़ें: लद्दाख जाने के लिए 5 सबसे बेहतरीन बाइक्स