comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोAuto Expo 2023: Tata Motors Expo पेश करेगी अपनी मौजूदा कारों का इलेक्ट्रिक अवतार, देखें पूरी लिस्ट

Auto Expo 2023: Tata Motors Expo पेश करेगी अपनी मौजूदा कारों का इलेक्ट्रिक अवतार, देखें पूरी लिस्ट

Published Date:

भारत की प्रमुख वाहन निर्माता टाटा मोटर्स के लिए ऑटो एक्सपो 2023 काफी खास रहेगा। सोशल मीडिया पर दी जानकारी के मुताबिक कंपनी एक्सपो के दौरान अपने कई मौजूदा वाहनों का इलेक्ट्रिक अवतार भी पेश करेगी। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनी की ओर से ऑटो एक्सपो 2023 में किन मौजूदा कारों का इलेक्ट्रिक वर्जन लाया जा सकता है

इलेक्ट्रिक अवतार में आएंगी ये कारें

कंपनी की ओर से सोशल मीडिया पर एक टीजर शेयर किया गया है। इस टीजर को टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक गाड़ी डिविजन की ओर से शेयर किया गया है। इसमें दिखाया गया है कि कंपनी ऑटो एक्सपो में कई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को पेश करने की तैयारी कर रही है। इनमें पंच, अल्ट्रोज और सफारी जैसी गाड़ियां शामिल होंगी। इनके अलावा कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के तौर पर कर्व और अविन्या को भी शोकेस करने की तैयारी कर रही है.

कैसी होगी इलेक्ट्रिक पंच

पंच कंपनी की मौजूदा आईसीई वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसे भी एक्सपो में इलेक्ट्रिक अवतार में लाने की तैयारी हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इसमें 2626 KWH की बैटरी दे सकती है जिससे एसयूवी को टिगोर इलेक्ट्रिक जितनी रेंज मिल पाएगी। इसे 55 किलोवॉट की मोटर दी जा सकती है जिससे 74 बीएचपी और 170 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। इस एसयूवी में भी कंपनी अपनी जिपट्रान तकनीक दे सकती है। उम्मीद की जा रही है कि पंच ईवी सिंगल चार्ज में करीब 300 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी.

अल्ट्रोज ईवी में क्या होगा खास

कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार अल्ट्रोज होगी जिसे ऑटो एक्सपो में पेश करने की तैयारी की जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें 30.2 KWH की बैटरी को दिया जा सकता है। जिससे 350 किलोमीटर की रेंज मिल पाएगी। इस गाड़ी में कंपनी पीएमएस इलेक्ट्रिक मोटर दे सकती है जिससे गाड़ी को 129 पीएस और 245 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिल पाएगा। अल्ट्रोज के इलेक्ट्रिक अवतार को कंपनी जिनेवा एक्सपो में तीन साल पहले पेश कर चुकी है.

हैरियर या सफारी ईवी की क्या हैं खूबियां

कंपनी की ओर से सोशल मीडिया पर जो टीजर जारी किया गया है। उसमें एक एसयूवी की झलक भी दिखाई गई है। लेकिन अभी इलेक्ट्रिक सफारी या हैरियर में कितनी क्षमता की मोटर और बैटरी दी जा सकती है, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। अगर हैरियर या सफारी को इलेक्ट्रिक अवतार में लाया जाता है तो लोगों के पास इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सबसे ज्यादा विकल्प टाटा की ओर से आएंगे.

ये हैं टाटा की इलेक्ट्रिक कारें

टाटा मोटर्स भारतीय मार्केट में अभी नेक्सन, टिगोर और टियागो इलेक्ट्रिक की बिक्री करती है। इसमें टियागो को हाल में ही पेश किया गया था। फिलहाल कंपनी इसकी बुकिंग ले रही है और कुछ समय पहले ही इसकी टेस्ट ड्राइव भी शुरू की गई है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जनवरी में ही इलेक्ट्रिक टियागो की डिलीवरी शुरू कर देगी.

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Daily update : सोने चाँदी का ताज़ा भाव और सर्राफा बाज़ार का हर अपडेट

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...