comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोHyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक SUV की बुकिंग अगले महीने 20 दिसंबर से शुरू करेगी, जाने इसके दमदार फीचर्स और कीमत

Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक SUV की बुकिंग अगले महीने 20 दिसंबर से शुरू करेगी, जाने इसके दमदार फीचर्स और कीमत

Published Date:

हुंडई ने घोषणा की है कि ऑटोमेकर 20 दिसंबर को Ioniq 5 इलेक्ट्रिक SUV के लिए बुकिंग खोल देगा। Ioniq 5 Hyundai के E-GMP प्लेटफॉर्म पर आधारित है, Ioniq 5 को स्थानीय स्तर पर असेंबल किया जा रहा है.

Hyundai Ioniq 5 को पिछले साल वैश्विक स्तर पर पेश किया गया था और यह पहला उत्पादन मॉडल है जो इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित है। इसकी लंबाई 4,635, चौड़ाई 1,890mm और ऊंचाई 1,605mm है और इसका व्हीलबेस 3,000 है। देखने में यह मिनिमलिस्ट डिज़ाइन के मिश्रण के साथ आता है जिसमें रेट्रो डिज़ाइन तत्वों का स्पर्श होता है जैसे कि लंबा क्लैमशेल बोनट। हेडलैंप एलईडी हैं और एलईडी डीआरएल पैरामीट्रिक पिक्सल अपीयरेंस के साथ आते हैं। Hyundai Ioniq 5 पैरामीट्रिक पिक्सेल डिज़ाइन के साथ 20-इंच अलॉय व्हील्स पर सवारी करता है, जो बेहतर वायुगतिकीय दक्षता प्रदान करते है.

Hyundai Ioniq 5 के इंटीरियर में लिविंग स्पेस थीम है जो पौधों और पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से प्राप्त पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का उपयोग करती है। इस पेंट को फूलों से तैयार किया गया है। सेंट्रल कंसोल मूवेबल है और जगह खाली करते हुए 140 मिमी तक वापस स्लाइड कर सकता है। सुविधाओं में विद्युत रूप से समायोज्य सामने की सीटें, एक मनोरम कांच की छत, चुंबकीय डैशबोर्ड, कनेक्टेड कार टेक, एआर असिस्टेड हेड्स-अप डिस्प्ले, ADAS सुविधाएँ आदि शामिल हैं.

जाने बैटरी के बारे में

वैश्विक स्तर पर Hyundai Ioniq 5 चार पावरट्रेन कॉन्फ़िगरेशन के साथ आती है। लंबी दूरी का 72.6kWh बैटरी पैक 300bhp डुअल-इलेक्ट्रिक (AWD) मोटर सेटअप और 215bhp सिंगल-इलेक्ट्रिक सेटअप के साथ उपलब्ध है। AWD 5.2 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है जबकि सिंगल-मोटर को 7.4 सेकंड का समय लगता है। छोटा 58kWh बैटरी पैक 230bhp डुअल-मोटर AWD सेटअप और 165bhp सिंगल-मोटर सेटअप के साथ आता है। Hyundai 72.6kWh बैटरी पैक के साथ जोड़े गए सिंगल-मोटर कॉन्फ़िगरेशन में 470 से 480km की WLTP रेंज का दावा करती है.

जाने अनसू किम ने क्या कहा

घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ, अनसू किम ने कहा, Ioniq एक ऐसा ब्रांड है जिसे हमने विशेष रूप से समर्पित BEV मॉडल के लिए विकसित किया है। यह उन ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक उज्ज्वल और अधिक टिकाऊ कल के प्रभारी बनना चाहते हैं। Hyundai Ioniq 5 को समर्पित ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है और यह पूरी तरह से “मानवता के लिए प्रगति’ के हमारे वैश्विक दृष्टिकोण को दर्शाता है, जो गुणवत्तापूर्ण समय की हमारी खोज का प्रतीक है, क्योंकि हम अपने ग्राहक के हर पल को पुरस्कृत और उद्देश बनाने की आकांक्षा रखते हैं।” स्थानीय स्तर पर असेंबल किए जाने के कारण Hyundai Ioniq 5 की कीमत Kia EV6 से कम होने की उम्मीद है जो 59.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है.

इसे भी पढ़े: युवाओं के दिलों की धड़कन बन जाएगी ये कम कीमत वाली स्पोर्ट्स बाइक, इसके जैसे फीचर्स नहीं मिलेगा कही और, जल्द जाने इसके बारे में

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Daily update : सोने चाँदी का ताज़ा भाव और सर्राफा बाज़ार का हर अपडेट

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Spy Balloon: अमेरिका में दिखा जासूसी गुब्बारा! क्या है चीन की नई चाल? जानें डिटेल्स

Spy Balloon: अमेरिका के बाद लैटिन अमेरिका में जासूसी...

Best Earbuds: ब्लौपंकट और ओपो के ईयरबड्स में कौन है सबसे बढ़िया? जानें फीचर्स

Best Earbuds: बाजार में तमाम ईयरबड्स मौजूद हैं जो...

Quantino Twenty Five: स्टाइलिश लुक के साथ लॉन्च हुई ये धांसू कार, जानें क्या है खास

Quantino Twenty Five: भारतीय मार्केट में कई बेहतरीन गाड़ियां...

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...