comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोCar Average: कार की स्पीड कंट्रोल रखने से हैं कई फायदे, तेज गति से चलाने से नहीं मिलता है एवरेज? तो जानें पूरी डिटेल्स

Car Average: कार की स्पीड कंट्रोल रखने से हैं कई फायदे, तेज गति से चलाने से नहीं मिलता है एवरेज? तो जानें पूरी डिटेल्स

Published Date:

ज्यादातर लोग गाड़ी को चलाते समय काफी तेज चलाते हैं। बाद में उन्हें शिकायत होती है कि गाड़ी का एवरेज उतना नहीं मिलता जितना गाड़ी खरीदते समय बताया जाता है। अगर आपको भी यह शिकायत रहती है तो हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कितनी स्पीड में कार चलाने पर सबसे बेहतर एवरेज मिलता है.

तेज चलाने पर कम होता है एवरेज

कभी-भी गाड़ी को चलाते समय ज्यादा स्पीड में नहीं चलना चाहिए। इससे कार का एवरेज कम होता है. इसका सीधा कारण है कि अगर कार को तेज स्पीड में चलाया जाता है तो इंजन से ज्यादा ताकत की जरूरत होती है. ज्यादा ताकत के लिए इंजन को लगातार तेज स्पीड में काम करना पड़ता है और इसके लिए ज्यादा ईंधन की जरूरत पड़ती है. ज्यादा ईंधन लगने के कारण कार का एवरेज कम हो जाता है.

किस स्पीड में चलाएं गाड़ी

अगर आपको अपनी कार से अच्छा एवरेज लेना है तो कभी-भी हाइवे पर कार को 80 किलोमीटर से ज्यादा तेज नहीं चलाना चाहिए। यह स्पीड उन कारों के लिए सही है जिनमें पांच गियर आते हैं। छह या इससे ज्यादा गियर वाली कारों को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर चलाने से बेहतर एवरेज मिलता है। कार से अच्छा एवरेज लेने के लिए एक और टिप्स को ध्यान में रखा जा सकता है। आजकल कारों में आरपीएम मीटर भी मिलता है. कार चलाते समय कार की आरपीएम को अगर दो और तीन के बीच रखा जाए तो भी रफ्तार मेंटेन हो जाती है और ईंधन की खपत कम हो जाती है.

स्पीड कंट्रोल रखने के फायदे

80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चलाने के कई फायदे होते हैं। इतनी स्पीड में गाड़ी को चलाने पर इंजन की लाइफ बढ़ती है। इंजन ऑयल भी जल्दी खराब नहीं होता। बार-बार गियर बदलने और ब्रेक लगाने की जरूरत नहीं पड़ती. कार भी पूरी तरह से कंट्रोल में रहती है. अगर एक बार ऐसी आदत बन जाए तो हादसे का खतरा भी काफी कम हो जाता है और कार के पार्ट्स जल्दी नहीं घिसते जिससे मेंटिनेंस के दौरान खर्च होने वाले पैसे और समय को बचाया जा सकता है.

इसे भी पढ़े: Kia Carnival Vs Toyota Innova: कौन किस पर भारी और किसने बाजी मारी, कंपेरिशन से समझें दोनों गाड़ियों में क्या है अंतर

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...