comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोCar Tips: ये पार्ट्स आपकी चमचमाती कार का रखते हैं बहुत ध्यान, बढ़ जाती है इनसे गाड़ी की लाइफ!

Car Tips: ये पार्ट्स आपकी चमचमाती कार का रखते हैं बहुत ध्यान, बढ़ जाती है इनसे गाड़ी की लाइफ!

Published Date:

अक्सर गाड़ियों में कुछ ऐसे पार्ट्स लगाए जाते हैं जिससे कार की खूबसूरती बढ़ जाती है.लेकिन क्या आपको पता है कि इनको लगाने से कार की क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है. हम इस खबर में ऐसे ही कुछ पार्ट्स की जानकारी आपको देने जा रहे हैं। जिनके लगे होने के बाद आपकी कार की क्षमता पहले के मुकाबले बढ़ जाती है.

बोनट हुड

कुछ एसयूवी में कंपनियों की ओर से बोनट के ऊपर एक हुड लगाया जाता है। देखने में यह भले ही स्टाइलिश लगता है लेकिन इसका असल काम किसी को नहीं पता होता. ज्यादातर बड़े इंजन वाली कारों और एसयूवी में बोनट के ऊपर एक उभार मिलता है। जो लोगों को स्टाइलिश लगता है, लेकिन इस उभार को हुड कहा जाता है। जिसका काम इंजन को अतिरिक्त हवा पहुंचाना होता है। बड़े इंजन की कारों और एसयूवी को कई बार ज्यादा हवा की जरूरत पड़ती है, जिससे इंजन के तापमान को कंट्रोल किया जा सके। ऐसे में हुड के जरिए कारों को अतिरिक्त हवा मिलती है। इंजन तक हवा पहुंचाने के साथ ही यह गर्म हवा को बाहर निकालने का काम भी करता है.

रूफ रेल

ज्यादातर एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट के वाहनों में ही रूफ रेल लगाई जाती हैं। इससे ना सिर्फ वाहन ज्यादा ऊंचा लगता है बल्कि इससे एसयूवी या एमपीवी ज्यादा स्टाइलिश भी लगती हैं। इनका सही उपयोग कैरियर लगाने या सामान रखने में होता है. एक बार छत पर सामान रखने के बाद आसानी से रस्सी का उपयोग कर रूफ रेल के साथ बांधकर सामान को आसानी से ज्यादा दूरी तक ले जाया जा सकता है.

डीआरएल

डीआरएल को डे टाइम रनिंग लाइट भी कहते हैं। यह किसी भी वाहन में आगे की ओर हैडलाइट या उसके आस-पास लगाई जाती हैं। दिन हो या रात, यह हमेशा जलती रहती हैं। जब भी वाहन को ऑन किया जाता है तभी यह जल जाती हैं और जब वाहन को बंद किया जाता है, तभी यह बंद होती हैं. यह सड़क पर आपकी मौजूदगी को दिखाकर हादसों से बचाने का काम करती हैं. लेकिन ज्यादातर लोगों को यह सिर्फ आकर्षक लगती है.

स्पॉयलर

सबसे ज्यादा लोगों को कारों में मिलने वाले इस पार्ट के बारे में नहीं पता होता। लोगों को लगता है कि यह सिर्फ डिजाइन और स्टाइल के लिए उपयोग किए जाते हैं. लेकिन इनका असली उपयोग कार को ज्यादा एयरोडाइनैमिक बनाने में किया जाता है। अक्सर इन्हें उन कारों में लगाया जाता है जो काफी तेज स्पीड से चलती हैं. लैम्बॉर्गिनी, फरारी, बुगाटी, मर्सिडीज, ऑडी, बेंटले, रोल्स रॉयस, पगानी, लोटस जैसी कारों के सभी मॉडल्स में इसे आसानी से देखा जा सकता है.

इसे भी पढ़े: Kia EV9: Kia की इस बेहतरीन SUV कार की रेंज और पॉवर का हुआ बड़ा खुलासा, जानें क्या होगी कीमत

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...

Honda Activa Electric जल्द देगी मार्केट में दस्तक, बेहतरीन लुक बना देंगे दीवाना, जानें कीमत

Honda Motorcycle के कई बेहतरीन स्कूटर भारतीय मार्केट में...

Tata Motors की ये है दमदार कार, देखते ही लोग करने लगेंगे तारीफ, जानें कीमत

Tata Motors की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...

Hyundai Venue Facelift: धांसू लुक के साथ नए अवतार में लॉन्च हुई नई वेन्यू, जानें कीमत

Hyundai Venue Facelift: Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय...