comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोCar Tips: मोबाइल चार्जर खरीदते समय रखें ध्यान वरना गाड़ी को होगा भारी नुकसान! जानें क्या है कारण?

Car Tips: मोबाइल चार्जर खरीदते समय रखें ध्यान वरना गाड़ी को होगा भारी नुकसान! जानें क्या है कारण?

Published Date:

Mobile Charger For Cars: अक्सर हमें चलती गाड़ियों में लगने की घटनाएं सुनने या देखने को मिलती रहती हैं. हालांकि ऐसे मामले बहुत कम होते हैं और इससे डरने की जरूरत नहीं है. लेकिन ऐसी घटनाएं अक्सर लोगों की लापवाही और गलतियों का ही नतीजा होती हैं. इसका सबसे बड़ा कारण गाड़ी में प्रयोग होने वाला लोकल मोबाइल चार्जर है. आपकी कार के साथ ऐसा न हो इसलिए आपको हमेशा ओरिजनल चार्जर का ही यूज करना चाहिए.  

शॉर्ट सर्किट बनता है आग का कारण 

अधिकतर गाड़ियों में आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट होता है. कारों के इंटरनल वायरिंग में बहुत सारे इलेक्ट्रिक वायर होते हैं. जो कई बार ज्यादा गर्म होकर पिघल कर टूट जाते हैं, जिसके कारण हुई शॉर्ट सर्किट से गाड़ी में आग लग जाती है. ऐसी घटनाएं अधिकतर आफ्टरमार्केट एक्सेसरीज जैसे ऑडियो सिस्टम, एक्स्ट्रा फैंसी लाइट्स या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगाने के कारण होता है. इसके लिए कार के ओरिजनल वायरिंग में कट लगाना पड़ता है, साथ ही इससे वायर्स पर अधिक लोड भी पड़ता है. जिससे बैटरी पर दबाव पड़ता है और शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग जाती है. 

मोबाइल चार्जर से कैसे लगती है आग 

किसी भी प्रकार के अनऑथराइज्ड मोबाइल चार्जर इस तरह की घटनाओं का कारण बन सकता है. इसलिए कभी कार में मोबाइल चार्ज करने के लिए लोकल चार्जर का यूज न करें, क्योंकी मार्केट में मिलने वाले लोकल चार्जर जरूरी मानकों के अनुरूप नहीं बनाए जाते हैं. कार में चार्जर लगा हुआ छोड़कर जाने से शॉर्ट सर्किट हो सकता है, जिससे पूरी गाड़ी में आ लग सकती है. इसके लिए बेहतर यही होगा कि आप ओरिजनल ब्रांडेड चार्जर का यूज करें. हालांकि अब गाड़ियों में अब पहले से ही अलग से मोबाइल चार्जिंग पोर्ट मिलने लगे हैं, जो काफी सुरक्षित होते हैं.

इसे भी पढ़े: Honda हुई इस कंपनी के सामने बुरी तरह फेल, कभी दोनों थे साथ, जानें पूरी जानकारी

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Daily update : सोने चाँदी का ताज़ा भाव और सर्राफा बाज़ार का हर अपडेट

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...