comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोCitroen की ये बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार आधुनिक फीचर्स से है लैस, Tata Tiago Ev के दांत खट्टे कर देगी ये धांसू गाड़ी, जानें डिटेल्स

Citroen की ये बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार आधुनिक फीचर्स से है लैस, Tata Tiago Ev के दांत खट्टे कर देगी ये धांसू गाड़ी, जानें डिटेल्स

Published Date:

बजट सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस सेगमेंट में पहले जहां टाटा टियागो ईवी और नेक्सन ईवी का कब्जा था, वहीं अब इन्हें चुनौती देने जल्द ही एक किफायती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने जा रही है। हाल ही में फ्रांस की कार कंपनी सिट्रोन (Citroen) ने भारत में अपनी एक किफायती इलेक्ट्रिक कार का वीडियो टीजर जारी किया है। जिसके बारे में कहा जा रहा है कि ये टियागो और नेक्सन ईवी का बाजार कमजोर कर सकती है.

दरअसल, कार निर्माता Citroen अपनी C3 कॉम्पैक्ट एसयूवी के इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह भारत में एक किफायती इलेक्ट्रिक कार के तौर पर लॉन्च की जाएगी और इसकी रेंज टियागो ईवी के बराबर होगी। इसे भारत में 10 से 12 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है.

आधुनिक फीचर्स से होगी लैस

Citroen C3 के इलेक्ट्रिक मॉडल में चार पावर विंडो, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और ब्लूटूथ कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक रियरव्यू मिरर जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। इसमें C3 के पेट्रोल वर्जन से मिलता-जुलता डेटाइम रनिंग लाइट, एक डिजिटल स्पीडोमीटर, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है.

250 Km की मिलेगी रेंज

रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि Citroen C3 इलेक्ट्रिक फुल चार्ज पर 200-250 किलोमीटर की ड्राइव रेंज दे सकती है। कंपनी इसमें हाई कैपेसिटी लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल करने वाली है जो फास्ट चार्जिंग की सुविधा से लैस होगी। C3 इलेक्ट्रिक के फ्रंट एक्सेल में इलेक्ट्रिक मोटर लगाया जाएगा को आगे के दोनों पहियों को पॉवर देगा.

C3 के इलेक्ट्रिक संस्करण के अलावा, सिट्रोन भारत में अपने उत्पाद लाइनअप को एक मध्यम आकार की एसयूवी को भी लाने योजना बना रही है। यह नई एसयूवी हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, फॉक्सवैगन टाइगन, स्कोडा कुशाक, निसान किक्स, एमजी एस्टर और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा जैसी कारों को टक्कर देगी। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये भारत में इस 2023 की पहली तिमाही में लॉन्च हो सकती है.

सिट्रोन ने हाल ही में भारत में सी5 एयरक्रॉस (Citroen C5 Aircross) के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया है। नई सिट्रोन सी5 एयरक्रॉस को 36.67 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर पेश किया गया है। यह एसयूवी अब प्लग-इन-हाइब्रिड इंजन के साथ पेश की गई जिसे केवल बैटरी पॉवर की से 55 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

इसे भी पढ़े: Royal Enfield की ये धांसू बाइक होगी कल लॉन्च, डिजाइन देखते ही हो जाएंगे फैन! जानें क्या है इसकी खासियत

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें