Fresh Air Helmet: प्रदूषण से बचाएगा ये अनोखा हेलमेट, ताज़ी हवा में सांस लेकर चला सकेंगे बाइक, जानें क्या है इसकी कीमत

Fresh Air Helmet: तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण के चलते बाइक चलाते समय काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दिल्ली और NCR में लाखों की तादाद में गाड़ियां गुजरती हैं जिससे प्रदूषण फैलता है। फैक्ट्री से निकले धुएं और फसल की पराली जलाने से भी बहुत प्रदूषण फैलता है।

कैसे काम करता है ये अनोखा हेलमेट

इस जहरीले प्रदूषण से लाखों लोग बीमार पड़ते हैं। सरकार ने प्रदूषण से बचने के लिए इस हेलमेट को बढ़ावा दिया है। इस खास हेलमेट में फिलटर और पीछे पंखा लगा हुआ है। लगभग 80 फीसदी तक हेलमेट के अंदर कम प्रदूषण पहुंचता है। यह एक स्टार्टअप है जिसमें हजारों डॉलर निवेश किया गया है। इसकी सबसे ज्यादा डिमांड उन मेट्रो सिटी में हो रही है जहाँ लोग प्रदूषण से परेशान हैं।

इस स्टार्टअप के संस्थापक अमित पाठक हैं जिन्होंने इसे शुरू किया है। उनके मुताबिक ये दुनिया में पहला ऐसा प्रयोग है जो प्रदूषण कम करने में कारगर होगा। कंपनी ने मलेशिया, थाईलैंड और वियतनाम जैसे दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से भी दिलचस्पी दिखाई है। हेलमेट में एक फिल्टर झिल्ली से कवर्ड और बैटरी से चलने वाला पंखा लगा है। इसका बैकअप 6 घंटे का है। इसे माइक्रोयूएसबी स्लॉट के जरिए चार्ज किया जाता है। यह एक सामान्य हेलमेट की तुलना में लगभग चार गुना तक महंगा है।

इसे भी पढ़ें: Upcoming Royal Enfield: इंतजार की घड़ियां ख़त्म हुई, जबरदस्त लुक के साथ नई बुलेट हुई लांच, जानें कब तक मिलेगी डिलीवरी