comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोKia EV9: Kia की इस बेहतरीन SUV कार की रेंज और पॉवर का हुआ बड़ा खुलासा, जानें क्या होगी कीमत

Kia EV9: Kia की इस बेहतरीन SUV कार की रेंज और पॉवर का हुआ बड़ा खुलासा, जानें क्या होगी कीमत

Published Date:

हाल ही में आयोजित हुए ऑटो एक्सपो 2023 में Kia EV9 (किआ ईवी9) का कॉन्सेप्ट वर्जन पेश किया गया था। वाहन निर्माता ने इसे पहली बार नवंबर 2021 में लॉस एंजिल्स ऑटो शो में पेश किया गया था। ब्रांड के कैलिफोर्निया डिजाइन स्टूडियो में डिजाइन किया गया, किआ कॉन्सेप्ट EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। किआ ईवी9 उन इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में से एक है जिसका दुनिया में कहीं भी सबसे उत्सुकता से इंतजार किया जा रहा है। इसका प्रोडक्शन वर्जन भारतीय बाजार से काफी दूर हो सकता है, लेकिन यह अमेरिका में लॉन्च के लिए तैयार हो रही है. इस इलेक्ट्रिक कार के कुछ अहम स्पेसिफिकेशंस कथित तौर पर लीक भी हो गए है.

Kia EV9: लीक्ड डिटेल्स

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, किआ कंपनी की कार रखने वाले कई ग्राहकों को एक सर्वेक्षण भेजा गया था जिसमें किआ ईवी9 के प्रॉडक्शन वर्जन के पांच ट्रिम्स को लिस्ट किया गया था। इस सर्वे में कंपनी ने कार मालिकों से पूछा कि यदि वे आखिरकार एक इलेक्ट्रिक एसयूवी खरीदना चाहेंगे तो इनमें से किसे पसंद करेंगे। सर्वे में लिस्ट की गई ट्रिम्स के मुताबिक, Kia EV6 के बेस मॉडल की कीमत 56,000 डॉलर या लगभग 46 लाख रुपये थी। इसमें 200 hp का पावर और 338 Nm का टॉर्क जेनरेट होगा और लगभग 350 किलोमीटर की रेंज मिलेगी.

Kia EV9: क्या होगी कीमत?

वहीं, टॉप-ऑफ-द-लाइन Kia EV6 की कीमत 73,000 डॉलर या लगभग 60 लाख रुपए होगी और यह 400 hp और 652 Nm टॉर्क आउटपुट के साथ लगभग 386 किलोमीटर की रेंज पेश करेगी। इसमें 21 इंच के अलॉय व्हील्स मिलेंगे. जबकि ट्रिम के आधार पर निचले ट्रिम्स में 19 या 20 इंच के व्हील्स होंगे.

Kia EV9: रेंज और पॉवर

Kia EV9 का टॉप ट्रिम काफी तेज होगा और यह महज 5.2 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। अन्य ट्रिम्स में 6 सेकंड और 8.9 सेकंड के बीच 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने की क्षमता है.

Kia EV9: किनसे होगा मुकाबला?

अब तक इन आंकड़ों के बारे में किआ ने आधिकारिक तौर पर एलान या पुष्टि नहीं की है। लेकिन अगर यह सच साबित हुए, तो यह EV9 को एक शानदार पेशकश बना सकता है। इसका मुकाबला Mercedes EQB (मर्सिडीज ईक्यूबी) से होगा, जिसकी कीमत लगभग समान है, लेकिन यह पावरफुल नहीं है। अमेरिकी बाजार में Kia EV9 की आधिकारिक लॉन्च 2023 की पहली तिमाही में तय की गई है.

इसे भी पढ़े: Jawa 42 Tawang Edition: कई बदलावों के साथ मार्केट में पेश हुई कंपनी की ये नई एडिशन बाइक, जानें क्या है खास

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें