अगर आपको भी बढ़ानी है अपनी कार की उम्र, तो ऐसे करें केयर

Image credit: pixabay

गर्मियों के मौसम में हमारे साथ-साथ वाहनों को भी देख-रेख की जरूरत होती है. अगर घर पर खड़े वाहन पर समय से ध्यान ना दिया जाए तो वह बेहतर माइलेज और परफॉरमेंस नहीं दे पाती जिस वजह से परेशानी कम होने जगह बढ़ जाती है.

अगर आपके पास कार है तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से आप अपनी कार का बेहतर तरीके से ख्याल रख सकते हैं.

सर्विस है बेहद ज़रूरी

अगर आप अपनी कार से बढ़िया माइलेज चाहते हैं तो कार समय-समय पर सर्विस कराते रहें. सर्विस करवाने से कार सही से चलती है और अगर उसमें किसी तरह की दिक्कत भी आ रही है तो मैकेनिक से उसे ठीक करवा सकते हैं.

बैटरी को करते रहें चेक

गर्मियों में कार की बैटरी ज्यादा काम में आती है और चार्ज कम होती है. ऐसे में समय-समय पर कार की बैटरी चेक करते रहें. साथ ही साथ बैटरी की सफाई करते रहें. जब आप कार नहीं चला रहे हैं तो बैटरी का वायर अलग कर दें. ऐसा करने से बैटरी बची रहेगी.

टायरों का रखें खास ख्याल

हर गाड़ी के लिए उसके टायर्स बेहद अहम् भूमिका निभाते हैं, ऐसे में टायर्स में सही प्रेशर का होना बेहद जरूरी होता है. कई बार खड़ी कार के टायरों की हवा निकल जाती है. कार में हमेशा स्टैपनी रखनी चाहिए. तीन चार सालों में एक बार कार के टायर जरूर बदलवा लेने चाहिए.

कार को रखें साफ-सुथरा

अगर कार की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं तो उसकी सफाई का खास ख्याल रखें. कार के मैट, डैशबोर्ड, एसी की समय-समय पर सफाई करते रहें. कोशिश करें की महीने में एक बार कार की जमकर सफाई करें. ऐसा करने से कार की उम्र बढ़ जाती है यानि कार लंबे समय तक चलती है.

ये भी पढ़ें: रात के सफर को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो आपनाएं ये खास टिप्स