Lamborghini Huracan STO रेस कार अब होगी रोड लीगल, ₹4.99 करोड़ होगी कीमत

Lamborghini
Image credit: lamborghini.com

Lamborghini Huracan STO केवल 3.3 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फायर करती है और इसका एयरोडायनेमिक प्रोफाइल और लाइटवेट मैटेरियल पर फोकस इसे परफॉर्मेंस टारगेट हासिल करने में मदद करता है।

Lamborghini Huracan STO को आधिकारिक तौर पर भारतीय कार बाजार में गुरुवार को ₹4.99 करोड़ (एक्स शोरूम) में लॉन्च किया गया था। Lamborghini स्क्वाड्रा कोर्स की वन-मेक Huracan सुपर ट्रोफियो ईवीओ रेस सीरीज़ की रेसिंग से इन्सपायरड् एक रोड-होमोलॉगेटेड सुपर स्पोर्ट्स कार है। V10 नेचुरली-एस्पिरेटेड इंजन द्वारा संचालित जो 640hp की पॉवर जेनरेट करता है और इसमें 565 Nm का टार्क है.

Huracan STO है सुपरफास्ट

Image credit: lamborghini.com

तीन सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे और नौ सेकंड में 200 किमी प्रति घंटे के साथ, स्पोर्ट्स कार की शीर्ष गति 310 किमी प्रति घंटे है। Lamborghini इस बात पर प्रकाश डालती है कि एसटीओ अपनी वायुगतिकीय दक्षता और हल्के पदार्थों के व्यापक उपयोग के कारण भी तेजी से प्रकाश करने में सक्षम है।

Lamborghini Huracan STO Design :

फ्रंट बोनट, फेंडर और फ्रंट बम्पर में एक ही कंपोनेंट होता है: लेम्बोर्गिनी इंजीनियरों द्वारा बनाया गया ‘कॉफैंगो’। फ्रंट बोनट पर लगे नए एयर डक्ट्स सेंट्रल रेडिएटर के जरिए एयरफ्लो को बढ़ाने का दावा करते हैं, जो बदले में इंजन को जल्दी ठंडा करने में मदद करता है। एक नया फ्रंट स्प्लिटर नए डिज़ाइन किए गए अंडरबॉडी और रियर डिफ्यूज़र में एयरफ्लो को निर्देशित करता है। कोफैंगो का साइड प्रोफाइल आगे के पहियों के चारों ओर एयरफ्लो को निर्देशित करता है, ड्रैग को कम करता है।

Image credit: lamborghini.com

पिछला फेंडर सुपर ट्रोफियो ईवीओ से लिया गया है और पीछे के डाउनफोर्स और एसटीओ की समग्र वायुगतिकीय दक्षता को बढ़ाते हुए ड्रैग को कम करने में भी मदद करता है।

रियर हुड डिज़ाइन में रियर अंडरहुड में एयर-कूलिंग को बेहतर बनाने के लिए एक एकीकृत एयर स्कूप दिखाई देता है। एसटीओ की गतिशील क्षमताओं को बढ़ाने के लिए रियर बोनट पर शार्क फिन भी है। डबल एयरफ़ॉइल के साथ सिंगल स्लॉटेड विंग एयरफ़ॉइल के सामने के हिस्से को रियर डाउनफोर्स को बढ़ाने के लिए तीन स्थितियों में घूमने की अनुमति देता है।

Lamborghini Huracan STO है लाइट वेट:

Image credit: lamborghini.com

Huracan STO की बॉडी पर कार्बन फाइबर का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया है। Lamborghini का कहना है कि बाहरी पैनल का 75% कार्बन फाइबर है।

कार निर्माता आगे इस बात पर प्रकाश डालता है कि उसके आर एंड डी विभाग ने अपने रियर फेंडर के लिए कार्बन फाइबर ‘सैंडविच’ तकनीक को अपनाया है जिसे आमतौर पर एयरोस्पेस उद्योग में देखा और उपयोग किया जाता है।

एसटीओ पर विंडस्क्रीन Huracan परफॉर्मेंट की तुलना में 20% हल्की है जबकि मैग्नीशियम रिम्स वाहन के समग्र वजन को और नीचे लाते हैं।

Lamborghini Huracan STO : Performance

V10 एस्पिरेटेड इंजन को एक बहुत ही स्पोर्टी और रिस्पॉन्सिव रेसिंग फील के लिए कैलिब्रेट किया गया है, जिसमें सीधे पेडल-टू-थ्रॉटल फीलिंग और उच्च रेव्स पर बेहतर इंजन साउंड शार्पनेस है।

ऑफ़र पर तीन ड्राइव मोड हैं – STO, Trofeo और Pioggia। पहला डिफ़ॉल्ट है और सामान्य सड़क स्थितियों के लिए है। ट्रोफियो मोड में, सभी प्रणालियों को डामर और ट्रैक पर सबसे तेज़ लैप समय के लिए डिजाइन किया गया है। पियोगिया (रेन) मोड ट्रैक्शन कंट्रोल, टॉर्क वेक्टरिंग, रियर-व्हील स्टीयरिंग और एबीएस को वेट डामर पर कंट्रोल करता है।

यह भी पढ़ें: Sedans में Honda City बेस्ट फिर भी Maruti Suzuki Dzire बनी सेग्मेंट लीडर, जानिये क्या है वजह