comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोMaruti Cars Recall: साल में दूसरी बार Maruti ने रिकॉल की अपनी कारें, मिली बड़ी खराबी, जानें किस SUV को किया रिकॉल?

Maruti Cars Recall: साल में दूसरी बार Maruti ने रिकॉल की अपनी कारें, मिली बड़ी खराबी, जानें किस SUV को किया रिकॉल?

Published Date:

मारुति सुजुकी की ओर से एक बार फिर बड़ी संख्या में रिकॉल किया गया है। कंपनी ने इस बार अपनी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एसयूवी में से एक की 11 हजार से ज्यादा यूनिट्स को रिकॉल किया है। किस खामी के कारण कंपनी ने अपनी दमदार एसयूवी को बड़ी संख्या में वापस बुलाया है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं.

किस एसयूवी को किया रिकॉल

मारुति की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने अपनी मिड साइज एसयूवी ग्रैंड विटारा को रिकॉल किया है। कंपनी ने ग्रैंड विटारा की 11177 यूनिट्स को वापस बुलाया है.

क्या मिली खामी

बीएसई को दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने जिन 11177 यूनिट्स को रिकॉल किया है। उनमें पीछे की सीट बेल्ट माउंटिंग ब्रेकेट में खराबी की जानकारी मिली है। जिसके बाद कंपनी की ओर से रिकॉल जारी किया गया है.

GRAND VITARA CAR
Image Credit: Maruti

कब बनी थीं यूनिट्स

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जिन 11177 ग्रैंड विटारा को वापस बुलाया गया है। उनको आठ अगस्त 2022 से लेकर 15 नवंबर 2022 के बीच बनाया गया था। इसके पहले और बाद में बनी कारों में इस तरह की खराबी नहीं है इसलिए उन्हें रिकॉल नहीं किया गया है.

कंपनी ने क्या कहा

मारुति की ओर से बीएसई को जो जानकारी दी गई है। उसके मुताबिक रियर सीट बेल्ट माउंटिंग ब्रेकेट में खराबी हो सकती है। लेकिन कंपनी ग्राहकों की सुरक्षा के साथ किसी भी तरह से समझौता नहीं करना चाहती, इसलिए कंपनी ने इन कारों की जांच के लिए वापस बुलाया है। इस खामी के कारण कुछ मामलों में लंबे समय में यह ढीला हो सकता है और सही से काम नहीं कर सकता.

कैसे मिलेगी जानकारी

कंपनी की ओर से ऐसे ग्राहकों को जिन्होंने इस दौरान बनी यूनिट्स को खरीदा है, उन्हें फोन, मैसेज और ई-मेल के जरिए सूचना दी जाएगी। इसके अलावा वह नजदीकी शोरुम और सर्विस सेंटर से भी इसकी जानकारी ले सकते हैं। जिसके बाद एसयूवी को सर्विस सेंटर ले जाकर चेकिंग करवानी होगी और अगर कोई खामी मिलती है तो उसे बिना किसी चार्ज लिए ठीक किया जाएगा.

इस साल में दूसरी बार रिकॉल की कारें

मारुति की ओर से साल में दूसरी बार कारों को रिकॉल किया गया है। कुछ दिन पहले ही कंपनी की ओर से 17362 यूनिट्स को रिकॉल किया गया था। तब कंपनी ने ब्रेजा, बलेनो और ऑल्टो के-10 को वापस बुलाया था.

इसे भी पढ़े: Car Average: कार की स्पीड कंट्रोल रखने से हैं कई फायदे, तेज गति से चलाने से नहीं मिलता है एवरेज? तो जानें पूरी डिटेल्स

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Budget 2023-24: कृषि क्षेत्र में होंगे ये नवाचार, किसानों को दी जाएगी डिजिटल ट्रेंनिग

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और...

Hyundai Stargazer जल्द भारतीय मार्कट में होगी लॉन्च, तगड़े पॉवरट्रेन के साथ जानें कीमत

Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...