comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोMaruti Jimny इन 7 फीचर्स में Mahindra Thar से है बेहद आगे, लगातार हो रही धड़ल्ले में बुकिंग,जानें डिटेल्स

Maruti Jimny इन 7 फीचर्स में Mahindra Thar से है बेहद आगे, लगातार हो रही धड़ल्ले में बुकिंग,जानें डिटेल्स

Published Date:

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar: मारुति सुजुकी जिम्नी के 5-डोर वर्जन को देश में पेश कर दिया है, जल्द ही इसे लॉंच किया जाएगा. जिम्नी की बुकिंग शुरू हो चुकी है. मारुति सुजुकी का दावा है कि एसयूवी को 5,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं. मार्केट में इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा थार से होगा. ऐसे में बहुत से लोगों के मन में यह सवाल हो सकता है कि आखिर मारुति सुजुकी जिम्नी में थार के टक्कर क्या ज्यादा ऑफर किया जाता है. चलिए, इससे जुड़ी 7 बातें आपको बताते हैं.

रियर डोर

5-डोर जिम्नी में पीछे की सीटों के लिए अलग से दरवाजे हैं, जिससे रियर सीट पर जाना और बाहर आना आसान हो जाता है जबकि थार 3-डोर वर्जन में आती है और पीछे की सीटों पर जाने के लिए आगे वाले पैसेंजर डोर से ही जाना पड़ता है, जो की मुश्किल काम है.

बूट स्पेस

इसका व्हीलबेस मौजूदा महिंद्रा थार के टक्कर में बड़ा है, जिससे इसमें पीछे की सीटों पर ज्यादा लेगरूम और ज्यादा बूट स्पेस ऑफर करने में मदद मिली है. रियर सीटों का इस्तेमाल करने पर जिम्नी में 208 लीटर लगेज स्पेस मिलता है, जो थार की तुलना में काफी अधिक है.

रियर विंडो

हार्डटॉप वाली 3-डोर महिंद्रा एसयूवी में रियर विंडो पैनल फिक्स है. आप विंडो को खोल या बंद नहीं कर पाते हैं. वहीं, 5-डोर जिम्नी में रियर विंडो को खोला या बंद किया जा सकता है. इन्हें इलेक्ट्रिकली भी ऑपरेट किया जा सकता है, जो पीछे के यात्रियों के लिए अच्छा है.

छह एयरबैग

मारुति ने जिम्नी में छह एयरबैग ऑफर किए हैं. इसके साथ ही, कई अन्य सेफ्टी फीचर्स दिए हैं. वहीं, थार के किसी भी वेरिएंट में दो से ज्यादा एयरबैग नहीं मिलते हैं. हालांकि, थार को GNCAP ने 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है.

वाशर के साथ ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप

जिम्नी का फ्रंट फेसिया थार की तरह प्रभावशाली तो नहीं है लेकिन एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ छोटे डीआरएल की काफी बेहतर उपयोगिता है. हेडलैम्प के साथ वाशर भी मिलते हैं, जो ऑफ-रोडिंग में ज्यादा काम आते हैं. थार में सिर्फ हैलोजन हेडलैम्प्स हैं, जो ऑटोमेटिक नहीं हैं.

बड़ी स्क्रीन

नई 5-डोर जिम्नी में मारुति का नया 9 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है जबकि महिंद्रा थार में 7 इंच की इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन मिलती है. थार की स्क्रीन के मुकाबले जिम्नी की स्क्रीन थोड़ी ज्यादा प्रीमियम लगती है.

ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल

मारुति जिम्नी में ऑटो एसी मिल जाता है, इसमें क्लाइमेट कंट्रोल कंसोल पर डिजिटल रीडआउट मिलते हैं. महिंद्रा थार में सिर्फ मैनुअल एसी मिलता है. यह काफी छोटा अंतर है लेकिन है जरूर.

इसे भी पढ़े: Maruti के ग्राहकों को झटका! बढ़ गई Alto कार की कीमत, जानें अब कितने में मिलेगा बेस वेरिएंट

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...