Maruti Suzuki की कारें होंगी महंगी, जानिए वजह

Image credit: nexa

Maruti Suzuki ने इससे पहले अप्रैल में विभिन्न कार मॉडलों के लिए कीमतें बढ़ाई गई थी। कई वाहन निर्माताओं ने महामारी के बीच कीमतों में वृद्धि की है क्योंकि इनपुट लागत में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, महामारी के बीच बिक्री में गिरावट ने भी उद्योग को प्रभावित किया है।

कंपनी ने आगे कहा कि इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कीमतों में वृद्धि की योजना बनाई गई है और वृद्धि विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी।

Maruti Suzuki जुलाई-सितंबर तिमाही में अपने वाहनों की कीमतों में वृद्धि करने की योजना बना रही है क्योंकि कंपनी को उच्च इनपुट लागत से निपटना है। एक नियामक फाइलिंग में, कंपनी ने कहा कि पिछले पूरे वर्ष में, विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता रहा।

“इसलिए, कंपनी के लिए उपरोक्त अतिरिक्त लागत के कुछ प्रभाव को मूल्य वृद्धि के माध्यम से ग्राहकों पर पारित करना अनिवार्य हो गया है “

कंपनी ने आगे कहा कि इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के लिए कीमतों में वृद्धि की योजना बनाई गई है और वृद्धि विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी।

इसने पहले अप्रैल में विभिन्न कार मॉडलों के लिए कीमतें बढ़ाई थीं। कई वाहन निर्माताओं ने महामारी के बीच कीमतों में वृद्धि की है क्योंकि इनपुट लागत में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, महामारी के बीच बिक्री में गिरावट ने भी उद्योग को प्रभावित किया है।

हालांकि, विभिन्न राज्यों में स्थिति समान्य होने के साथ, प्रतिबंधों में ढील दिए जाने की संभावना है और वाहन निर्माता परिचालन को सामान्य करने के लिए वापस चले जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Maruti Baleno न्यू-जेन – 5 चीजें जो इस कार को बनाती है खास