comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोMaruti की इस गाड़ी के आए बुरे दिन, ग्राहक नहीं दे रहें है भाव! कभी थे लोग इसके दीवाने

Maruti की इस गाड़ी के आए बुरे दिन, ग्राहक नहीं दे रहें है भाव! कभी थे लोग इसके दीवाने

Published Date:

Wagon R: अगर कोई व्यक्ति एंट्री-लेवल कार खरीदने का विचार बनाता है तो उसके मन में एक न एक बार मारुति सुजुकी वैगनआर खरीदने की बात जरूर आती है. इसके कई कारण हैं, जैसे- मारुति सुजुकी वैगनआर काफी स्पेशियस है, कम कीमत में अवेलेबल है, माइलेज अच्छा देती है और पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी विकल्प में भी आती है. फीचर्स भी ठीक-ठाक मिलते हैं. इन्हीं सब कारणों से मारुति सुजुकी वैगनआर कई बार टॉप सेलिंग गाड़ी रह चुकी है. लेकिन, बीता दिसंबर का महीना वैगनआर के लिए बहुत अच्छा साबित नहीं हुआ. दिसंबर (2022) महीने में मारुति सुजुकी वैगनआर की बिक्री इतनी गिर गई कि वह सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 गाड़ियों में आखिरी नंबर पर पहुंच गई. यानी, 10वें पायदान पर पहुंच गई जबकि कई बार यह इस लिस्ट में टॉप पर रह चुकी है.

दिसंबर 2022 महीने में मारुति सुजुकी वैगनआर की कुल 10,181 यूनिट बिकी हैं जबकि दिसंबर 2021 में वैगनआर की 19,728 यूनिट बिकी थीं. यानी, सालाना आधार पर वैगनआर की बिक्री 48.39 फीसदी घटी है. यह बहुत बड़ी गिरावट है. सिर्फ सालाना आधार पर ही नहीं, मारुति सुजुकी वैगनआर की बिक्री महीना दर महीना आधार पर भी घटी है. नवंबर 2022 में वैगनआर की कुल 14,720 यूनिटी बिकी थीं जबकि दिसंबर में सिर्फ 10,181 यूनिट बिकीं. यानी, महीना दर महीना आधार पर इसकी बिक्री में 30.84 फीसदी की गिरावट है.

Maruti suzuki cars
Image Credit- Maruti suzuki

मारुति वैगनआर की कीमत और इंजन

मारुति वैगनआर की प्राइस रेंज 5.47 लाख रुपए से 7.20 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है. यह 5 सीटर गाड़ी है. इसमें दो पेट्रोल इंजन आते हैं. इसका 1-लीटर पेट्रोल इंजन 67 पीएस और 89 एनएम आउटपुट देता है जबकि 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 90 पीएस और 113 एनएम आउटपुट देता है. इसके 1-लीटर इंजन में सीएनजी का विकल्प आता है. सीएनजी पर यह इंजन 57पीएस और 82.1एनएम आउटपुट देता है. गाड़ी में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाता है. सीएनजी पर यह 34.05 किलोमीटर तक का माइलेज देती है.

इसे भी पढ़े: Volvo की इस बेहतरीन इलेक्ट्रिक गाड़ी से उठा पर्दा, ADAS तकनीक से है लैस, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स और कीमत

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Daily update : सोने चाँदी का ताज़ा भाव और सर्राफा बाज़ार का हर अपडेट

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें