MG Astor to Renault Duster: 7 नई मिड-साइज़ SUVs भारत में होंगी लॉन्च, यहाँ देखें लिस्ट

MG Astor to Renault Duster: 7 नई मिड-साइज़ SUVs भारत में लॉन्च होंगी, यहाँ देखें लिस्ट
Image credit: hyundai

मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट पर अभी कोरियाई वाहन निर्माता Hyundai और Kia का कंट्रोल है। Hyundai Creta जहां अपनी श्रेणी में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है, वहीं Kia Seltos सूची में दूसरे स्थान पर रही। हालांकि, आने वाले समय में चीजें बदल सकती हैं क्योंकि अधिकांश ब्रांड अब भारतीय बाजार के लिए मध्यम आकार की एसयूवी विकसित कर रहे हैं।

MG ASTOR

MG Motors 2021 की दूसरी छमाही में जेडएस ईवी के पेट्रोल डेरिवेटिव को लॉन्च करेगी। MG Astor कहे जाने की अफवाह है, नई मध्यम आकार की सेडान को Hyundai Creta और Kia Seltos की पसंद के खिलाफ तैनात किया जाएगा। एडीएएस पेश करने वाली MG Astor अपने सेग्मेंट की पहली मॉडल हो सकती है। एसयूवी को केवल पेट्रोल वेरिएंट में पेश किए जाने की संभावना है। यह दो इंजन विकल्पों में आने की उम्मीद है – एक 120bhp, 1.5-लीटर 4-सिलेंडर NA पेट्रोल और एक 163bhp, 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल। ऑफ़र पर मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प होंगे।

Volkswagen Taigun

Volkswagen अगस्त-सितंबर 2021 में Taigun मध्यम आकार की एसयूवी लॉन्च करेगी। यह वीडब्ल्यू ग्रुप के एमक्यूबी एओ इन प्लेटफॉर्म पर आधारित दूसरा मॉडल है, जो Skoda Kushaq को भी हाईलाइट करता है। एसयूवी कुशाक के साथ सुविधाओं और इंजन-गियरबॉक्स संयोजन को साझा करेगी। यह दो इंजन विकल्पों के साथ आएगा – एक 113bhp, 6MT और 6AT के साथ 1.0L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 6MT और 7 स्पीड DSG के साथ 147bhp, 1.5L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन.

Next-Gen Renault Duster

Renault 2021 के अंत से पहले भारतीय बाजार से मौजूदा पीढ़ी की Duster एसयूवी को बंद कर देगी। कंपनी मौजूदा एसयूवी को नेक्स्ट-जेन डस्टर से बदल देगी, जो वर्तमान में विकास के अधीन है। तीसरी पीढ़ी की डस्टर सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो अगली पीढ़ी की निसान किक्स और रेनो कैप्चर को भी आधार बनाएगी। इसके 2023-24 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

Mahindra XUV700

Mahindra की मौजूदा XUV500 की जगह एक बिल्कुल-नई 7-सीटर SUV लेगी, जिसे Mahindra XUV700 कहा जाएगा। XUV500 नेमप्लेट 5-सीटर मिड-साइज़ SUV के रूप में वापस आएगी, जिसकी लंबाई लगभग 4.3 मीटर होगी। इसे Hyundai Creta और Kia Seltos की पसंद के खिलाफ तैनात किया जाएगा, इसे 2025 तक लॉन्च होने की संभावना है, नई एसयूवी को हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ-साथ इलेक्ट्रिक प्राप्त होने की संभावना है।

Honda Elevate

जापानी ऑटोमेकर Honda 2023 तक भारत के मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करेगी। कंपनी ने एलीवेट नाम को पहले ही ट्रेडमार्क कर दिया है, जो आगामी मध्यम आकार की एसयूवी का नाम हो सकता है। यह सिटी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। एसयूवी को दो सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन 5-सीटर और 7-सीटर में पेश किया जा सकता है। इसके सिटी सेडान के साथ मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 1.5L पेट्रोल और डीजल इंजन साझा करने की संभावना है।

Tata Blackbird

Tata Motors भारतीय बाजार के लिए एक नई मध्यम आकार की एसयूवी भी विकसित कर रही है। नई एसयूवी नए ALFA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है, जो वर्तमान में Altroz को हाईलाइट करता है। नई एसयूवी को टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प प्राप्त हो सकते हैं। नए मॉडल के बारे में विवरण अभी सामने नहीं आया है।

Maruti-Toyota SUV

Maruti Suzuki और Toyota संयुक्त रूप से एक नई मध्यम आकार की एसयूवी विकसित कर रही है, जिसे भारत में 2022-23 में लॉन्च किया जाएगा। सूत्र बताते हैं कि नई मॉडल टोयोटा के कम लागत वाले डीएनजीए (दाइहात्सु न्यू जनरेशन आर्किटेक्चर) पर आधारित है, जो वर्तमान में टोयोटा राइज और दहात्सु रॉकी को आधार बनाता है।

यह भी पढ़ें: Top 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर Under 50,000: अगर सस्ते में बढिया स्कूटर देख रहे हैं तो एक बार इन पर नजर जरूर डालें

SHARE