अब घर बैठे हो जाएंगे ड्राइविंग लाइसेंस और RTO से जुड़े सभी काम, अभी जानें ये नया तरीका

rto
Image Credit- Acko

अगर आप भी Driving licence या RTO से जुड़े कामकाज के लिए दफ्तर के चक्कर लगाते हुए परेशान हो जाते हैं. तो अब आपको दौड़ने कि जरुरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको एक तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका ड्राइविंग लाइसेंस और RTO से जुड़े सभी कार घर बैठे ही आसानी से हो जाएंगे. साथ ही आपको बता दें कि इस काम को करवाने के लिए आपको किसी को भी कोई शुल्क भी नहीं देना होगा. जी हां दरअसल आपको बता दें कि सरकार ने पारदर्शिता को बनाएं रखने के लिए आरटीओ आनलाइन सर्विस की शुरुआत की है. जिससे आपके लगभग सभी आरटीओ के काम घर बैठे ही जाएंगे.

ऐसे करें ड्राइविंग लाइसेंस और RTO के काम

आपको बता दें कि इसके अलावा इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट, कंडक्टर लाइसेंस के ऐड्रेस में बदलाव, मोटर वाहन का ओनरशिप ट्रांसफर जैसे काम भी ऑनलाइन कराए जा सकते हैं. इसके लिए स्वैच्छिक आधार पर आधार प्रमाणीकरण से गुजरना पड़ता है. मंत्रालय ने इस बाबत अधिसूचना 16 सितंबर को जारी की. जिस व्यक्ति के पास आधार संख्या नहीं है, वे कोई और पहचान-पत्र दिखाकर प्रत्यक्ष रूप से सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

rto

इससे इतर अपने ड्राइविंग लाइसेंस को सुरक्षित रखना भी जरूरी होता है. टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर के ओनर्स अपने आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कर सकते हैं, इस तरह आप कई मायनों में सुरक्षित रहते हैं और कई तरह के फर्जीवाड़ों को भी दूर रख पाते हैं.

UIDAI के आधार बेस्ड गाइडलाइन की मदद से आपके ड्राइविंग लाइसेंस का फर्जी या नकली कॉपी बनाना मुश्किल होगा. इसके साथ ही आप आधार को डीएल से लिंक करवाकर नया डीएल बनवा सकते हैं, या फिर पहले से मौजूद लाइसेंस का रिन्युअल करवा सकते हैं. इसके और भी कई फायदे हैं.

यह भी पढ़ें: अब घर बैठे बन जाएगा Driving Licence, नहीं जाना पड़ेगा RTO, अभी जानें इस नए नियम के बारे में