अब कोई भी tyre नहीं लगा सकेंगे अपनी कार में, इस महीने से आ रहा ये नया नियम, नहीं मानने पर लग सकता है तगड़ा जुर्माना

tyres
Image Credit- Bridgestone

अगर आपके पास की अपनी गाड़ी है तो अब आप इसमें कोई भी tyre नहीं लगा सकेंगे. जी हां दरअसल आपको बता दें कि अक्टूबर महीने से एक नया नियम लागू होने जा रहा है. जिससे अब आप कोई भी tyre का इस्तेमाल अपनी गाड़ी में नहीं कर सकेंगे. अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो आपके उपर तगड़ा जुर्माना भी लगाया जा सकता है. दरअसल आपको बता दें कि अक्टूबर महीने से बस, ट्रक, और कार के लिए नए टायरों को रोलिंग रेसिस्टेंस, वेट ग्रिप और रोलिंग ध्वनि उत्सर्जन के लिए सारे मानकों को पूरा करना होगा. नहीं तो आप उस टायर का इस्तेमाल अपनी कार में नहीं कर पाएंगे.

ये है tyre का नया नियम

आपको बता दें कि Road and Transport ministry ने एक अधिसूचना जारी की है. यह यात्री कारों, हल्के ट्रक और ट्रक और बस के तहत आने वाले tyre के लिए रोलिंग रेसिस्टेंस, वेट ग्रिप और रोलिंग ध्वनि उत्सर्जन की जरूरतों को अनिवार्य करता है.

bridgestone tyre
Image Credit- Bridgestone

जैसा कि मोटर वाहन उद्योग मानक 142: 2019 में परिभाषित किया गया है. MoRTH की अधिसूचना के मुताबिक सभी मौजूदा टायर डिजाइन को अगले अप्रैल से वेट ग्रिप और रोलिंग प्रतिरोध मानकों का पालन करना होगा और अगले जून से कम रोलिंग शोर मानक का पालन करना होगा.

बयान के मुताबिक इन टायरों में एआईएस में बताए गए वेट ग्रिप जरूतों और रोलिंग रेसिस्टेंस और रोलिंग ध्वनि उत्सर्जन की चरण 2 सीमाओं को पूरा करेंगे. इसमें कहा गया इस नियमन के साथ भारत UNECE (यूरोप के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग) के नियमों के साथ जुड़ जाएगा. इसीलिए अब आप भी सावधान हो जाइए. नहीं तो कोई भी लोकल tyre लगवाने के कारण आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: Tata की ये जबरदस्त फैमली कार है आपके लिए बेस्ट, बेहतरीन सेफ्टी रेटिंग के साथ मिलता है जबरदस्त माईलेज, अभी जानें कीमत