Mahindra Group में मुख्य डिजाइन अधिकारी के रूप में शामिल हुए प्रताप बोस

Image credit: webmedia

Mahindra Group के लिए प्रताप बोस यूके से बाहर काम करेंगे, जहां नया mahindra एडवांस्ड डिजाइन सेंटर (एमएडीई) 1 जुलाई से चालू होगा।

यह आधिकारिक तौर पर घोषित है कि प्रताप बोस Mahindra Group में शामिल हो गए हैं। ऑटोमेकर ने बोस को अपने नवगठित वैश्विक डिजाइन संगठन का नेतृत्व करने के लिए कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य डिजाइन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है।

वह यूके से बाहर काम करेंगे जहां कंपनी जल्द ही अपना नया महिंद्रा एडवांस्ड डिजाइन सेंटर (एमएडीई) तैयार करेगी और अगले महीने तैयार होगी। ऑटोकार इंडिया ने 6 मई को सबसे पहले बोस के एमएंडएम में शामिल होने की खबर दी थी।

इस भूमिका में, बोस MADE और MIDS (महिंद्रा इंडिया डिज़ाइन स्टूडियो) दोनों के लिए ज़िम्मेदार होंगे और बॉर्न इलेक्ट्रिक व्हीकल (BEV), LCV उत्पादों (3.5 टन से कम) सहित प्रामाणिक एसयूवी जैसे सभी प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्रों के डिज़ाइन की देखरेख करेंगे। लास्ट माइल मोबिलिटी (एलएमएम), बड़े सीवी, प्यूज़ो स्कूटर (फ्रांस), और ट्रैक्टर और फार्म मशीन। प्रताप 24 जून, 2021 को शामिल होंगे और राजेश जेजुरिकर, कार्यकारी निदेशक, ऑटो और फार्म सेक्टर, महिंद्रा एंड महिंद्रा को रिपोर्ट करेंगे।

Image credit: auto.mahindra

प्रताप रॉयल कॉलेज ऑफ आर्ट, लंदन और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, भारत के पूर्व छात्र हैं। उनके पास 20 से अधिक वर्षों का समृद्ध वैश्विक ऑटोमोटिव डिज़ाइन अनुभव है। उनका आखिरी कार्यकाल यूके में टाटा मोटर्स के साथ रहा है, जहां वे ग्लोबल डिज़ाइन के उपाध्यक्ष थे और उन्होंने अपनी यात्री कारों और एसयूवी के लिए एक बदलाव में योगदान देने में बड़ी भूमिका निभाई। उनकी दक्षता एमएंडएम में काम आएगी, जो एक नई नेतृत्व टीम के तहत अपनी प्राथमिकताओं को फिर से शुरू कर रहा है। बोस ने पहले पियाजियो, इटली और डेमलर क्रिसलर, जापान में काम किया था।

घोषणा के बारे में बोलते हुए, राजेश जेजुरिकर, कार्यकारी निदेशक, ऑटो और फार्म सेक्टर, Mahindra & Mahindra ने कहा, “हम अपने ऑटो और कृषि क्षेत्रों की विकास यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं क्योंकि हम अपनी परिवर्तनकारी पहलों को तेज करते हैं। अगले पांच वर्षों में लॉन्च होने वाले 23 नए उत्पादों की हमारी मजबूत पाइपलाइन ऑटोमोटिव, कृषि उपकरण और दोपहिया वाहनों में हमारी डिजाइन और उन्नत इंजीनियरिंग क्षमता को सामने लाएगी। प्रताप के टीम में होने से हमारी डिजाइन क्षमता मजबूत होगी, हमारे उत्पादों में वृद्धि होगी और हमारे ग्राहक आधार का विस्तार होगा। हम उनका बोर्ड पर स्वागत करने के लिए बहुत उत्साहित हैं और महिंद्रा की समृद्ध उत्पाद विरासत में एक नया अध्याय लिखने के लिए तत्पर हैं। ”

Mahindra Group छोड़ेंगे रामकृपा अनंतन

इस बीच, एक अन्य विकास में, एक आंतरिक कंपनी ज्ञापन से यह पता चला है कि एम एंड एम के डिजाइन के प्रमुख रामकृपा अनंतन ने लगभग 24 वर्षों के कार्यकाल के बाद इसे ऑटोमेकर में एक दिन कहा है। वह XUV500, XUV300 और Marazzo जैसी प्रमुख परियोजनाओं का हिस्सा थीं।

यह भी पढ़ें: रतन टाटा के पास हैं एवरेज से लेकर सुपर लक्जरी कार, देखिये लिस्ट