comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोRoad Safety: सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार उठाने जा रही है बड़ा कदम, ऑटो कंपनियों को दिए गए शक्त निर्देश

Road Safety: सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार उठाने जा रही है बड़ा कदम, ऑटो कंपनियों को दिए गए शक्त निर्देश

Published Date:

Nitin Gadkari: भारत सरकार देश में बढ़ते हुए सड़क दुर्घटनाओं का लगातार प्रयास कर रही है, जिसके कारण पिछले कुछ वर्षों में इससे संबंधित नए नियम बनाए गए हैं और कुछ में संशोधन भी किया गया है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में कहा कि हम पांच सालों के भीतर एक आटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग हब बन सकते हैं, लेकिन इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए ऑटो मैन्युफैक्चरर्स को अपने गाड़ियों में सुरक्षा फीचर्स में इजाफा करना होगा. इससे रोड एक्सीडेंट में भी कमी आएगी. वे Auto Expo 2023 में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, जिसमें उन्होंने कहा कि भारत की सरकार 50 प्रतिशत तक सड़क दुर्घटनाओं में कमी को 2024 के अंत से पहले तक लाने के लक्ष्य को लेकर चल रही है. 

बायो एनर्जी की तेज हुई डिमांड

नितिन गडकरी ने कहा कि भारत सरकार कुछ भी अनिवार्य नहीं करने वाली है इसके लिए आटो इंडस्ट्री को इस और स्वयं ही प्रभावी कदम उठाने होंगे. वहीं उद्योग संगठन सीआइआइ के एक कार्यक्रम में संबोधन के दौरान उन्होंने बायो एनर्जी के बारे में कहा कि श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे देश भी भारत से एथेनॉल को आयात करना चाहते हैं.  

बनाए जाएंगे एथेनॉल पंप

इसी कार्यक्रम के दौरान नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि अगले कुछ समय में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ उनकी बैठक होने वाली है. जहां देश में एथेनॉल पंप खोले जाने की नीति बनाने पर विचार विमर्श किया जाएगा. एथेनॉल का भविष्य में बहुत उपयोग होने वाला है. उन्होंने कहा कि सरकार बड़ी मात्रा में एथेनॉल की खरीद और इसे एक वैकल्पिक ईंधन के तौर पर उपयोग को प्रोत्साहन भी प्रदान करने की दिशा में काम कर रही है, जिससे प्रदूषण की समस्या से भी निजात मिलने में बहुत मदद मिलेगी.

इसे भी पढ़े: Mahindra की ये सबसे सस्ती SUV गाड़ी में बैठ सकते है 6 लोग, Tata Punch को देगी कड़ी टक्कर, कीमत बस 6 लाख रुपए

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...