comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोSony Honda EV: सोनी होंडा की नई Electric Car Afeela बढ़ाएगी Tesla की टेंशन, जानें कब आएगी उड़ाने गर्दा

Sony Honda EV: सोनी होंडा की नई Electric Car Afeela बढ़ाएगी Tesla की टेंशन, जानें कब आएगी उड़ाने गर्दा

Published Date:

टेक्नोलॉजी की जानी-मानी कंपनी Sony (सोनी) और प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Honda (होंडा) की जॉइन्ट वेंचर कंपनी Sony Honda Mobility (सोनी होंडा मोबिलिटी) ने संयुक्त रूप से इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने और बेचने की योजना साझा करने के लगभग एक साल बाद, Afeela (अफीला) ब्रांड नाम के तहत एक प्रोटोटाइप का खुलासा किया है। ज्वाइंट वेंचर कंपनी के सीईओ यासुहाइड मिजुनो ने लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) 2023 में यह घोषणा की.

ऑटो-टेक ज्वॉइंट वेंचर कंपनी ने इवेंट में ब्रांड की Vision-S (विजन-एस) इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट गाड़ी का एक प्रोटोटाइप भी पेश किया।

Afeela की कब तक होगी डिलीवरी

कंपनी ने और कहा कि वह 2025 की पहली छमाही में अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए प्री-बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर देगी और पहली डिलीवरी 2026 में उत्तरी अमेरिकी बाजार में की जाएगी

लास वेगास में CES (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो) में बुधवार को चार दरवाजों वाली इस सेडान गाड़ी को मंच पर चलाया गया। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो टेक जगत का एक बड़ा इवेंट है। इसमें कई कंपनियां अपने फ्यूचर की योजनाओं के बारे में बताती हैं और साथ ही नए उत्पाद पेश करती हैं.

सोनी के सीईओ केनिचिरो योशिदा ने कंपनी के मोबिलिटी फिलॉसफी के जरिए अपनी बात रखी। इसके तहत कंपनी ऑटोनॉमस क्षमताओं वाले वाहनों के निर्माण को प्राथमिकता देती है, जो “मनोरंजन की चलती-फिरती जगह” में बदल जाती हैं.

योशिदा ने कहा कि Afeela की फर्स्ट प्री-ऑर्डर वर्ष 2025 की पहली छमाही में निर्धारित की गई हैं, और उसी वर्ष बिक्री शुरू होगी। शुरुआती शिपमेंट 2026 के वसंत में उत्तरी अमेरिका में ग्राहकों को डिलीवर किए जाएंगे.

सोनी और होंडा ने पहले कहा है कि नई ईवी को शुरू में होंडा के उत्तरी अमेरिका कारखाने में बनाया जाएगा और इसमें सीमित परिस्थितियों में Level 3 automated driving (लेवल 3 ऑटोनॉमस ड्राइविंग) क्षमताओं का फीचर होगा। लेवल 3 ऑटोनॉमस का मतलब है कि कार ट्रैफिक जाम जैसी स्थितियों में खुद ड्राइव कर सकती है, लेकिन जब सिस्टम अनुरोध करता है तो मानव चालक को इसे संभाल लेना चाहिए.

कैसा होगा Afeela इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन

सोनी ने वाहन के डिजाइन पर नए डिटेल्स का खुलासा किया, जिसमें कार के फ्रंट में एक्सटर्नल मीडिया का इंटीग्रेशन शामिल है जो इसे अन्य सड़क यूजर्स के साथ बातचीत करने और जरूरी जानकारी साझा करने की अनुमति देता है.

योशिदा ने कहा, “हम इस संभावना की खोज करने की योजना बना रहे हैं कि कैसे मीडिया एक मजेदार और रोमांचक मोबिलिटी बातचीत बना सकता है।” 

योशिदा ने कहा कि सेफ्टी और सिक्योरिटी सुनिश्चित करने के लिए प्रोटोटाइप वाहन के अंदर और बाहर 45 कैमरे और सेंसर लगाए गए हैं। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इन-केबिन सेंसर चालक की स्थिति की निगरानी करेंगे.

योशिदा ने कहा कि Afeela ग्राहकों के लिए अपने क्लास में बेस्ट इंटरटेनमेंट भी पेश करेगी। सोनी-होंडा का यह जॉइन्ट वेंचर एपिक्स गेम्स के अनरियल इंजन, एक 3डी कंप्यूटर ग्राफिक्स गेम इंजन को अपने वाहनों में इंटीग्रेट करेगा, ताकि कारों में न सिर्फ मनोरंजन, बल्कि कम्यूनिकेशन और सेफ्टी की भी कल्पना की जा सके.

योशिदा ने क्या कहा

योशिदा ने कहा, “फिल्मों, खेलों और म्यूजिक के अलावा, हम UX और UI टेक्नोलॉजी की अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करते हुए एक नए इन-केबिन एक्सपीरियंस की कल्पना करते हैं।” 

एपिक गेम्स के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी) किम लिब्रेरी ने कहा कि कार के भीतर महत्वपूर्ण डाटा की कल्पना करने का सबसे स्वाभाविक तरीका इंट्यूटिव इंटरैक्टिव फोटो रियल ऑग्मेंटेशन के जरिए है, जो कि अनरियल इंजन सबसे अच्छा करता है.

लिब्रेरी ने क्या कहा

लिब्रेरी ने सीईएस में मंच पर कहा “भविष्य में, ऑटोमोबाइल सामाजिक संपर्क के लिए नेक्स्ट जेनरेशन डेस्टिनेशन बन जाएगा। न सिर्फ सवारों के लिए, बल्कि उनके दोस्तों और सहयोगियों के नेटवर्क के लिए भी। यह हमारे डिजिटल जीवन का एक निरंतरता बन जाएगा” 

ऑटोमेटेड ड्राइविंग और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम क्षमताओं, कार टेलीमैटिक्स और जो हम उम्मीद करते हैं कि एक जबरदस्त इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए सभी गणनाओं को संभालने के लिए, Afeela कारों को क्वालकॉम की सिस्टम-ऑन-ए-चिप टेक्नोलॉजी के जैसा बनाया जाएगा, जिसमें उनकी स्नैपड्रैगन डिजिटल चेसिस भी शामिल है.

इसे भी पढ़े: Maruti Suzuki की ये इलेक्ट्रिक कार बढ़ाएगी Tata Motors की टेंशन, 500 किमी की रेंज के साथ जल्द मार्केट में देगी दस्तक

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Daily update : सोने चाँदी का ताज़ा भाव और सर्राफा बाज़ार का हर अपडेट

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...