comscore
Friday, February 3, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोTata Motors: इन कारों के इंजनों को 'बाहुबली' बना रहा टाटा, जानिए क्या-क्या करने वाला है बदलाव

Tata Motors: इन कारों के इंजनों को ‘बाहुबली’ बना रहा टाटा, जानिए क्या-क्या करने वाला है बदलाव

Published Date:

टाटा मोटर्स की ओर से लगातार अपने वाहनों को और बेहतर किया जा रहा है. इसी क्रम में कंपनी दो नए इंजन पर काम कर रही है. जानकारी के मुताबिक जल्द ही इन दोनों इंजनों को कई मॉडल्स में रिप्लेस किया जा सकता है। इन दोनों इंजन को कंपनी किन गाड़ियों में दे सकती है और कितनी क्षमता के इंजन होंगे. चलिए हम आपको बताते है.

आएंगे दो नए इंजन

ऑटो एक्सपो में कई कंपनियों ने अपनी कई गाड़ियों को पेश किया और कई कारों को लॉन्च किया. इसी के साथ ही टाटा की ओर से भी एक्सपो में इलेक्ट्रिक से लेकर आईसीई इंजन वाली कारों को भी पेश किया गया. कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही दो नए इंजन के साथ टाटा की कारें अपडेट होने जा रही हैं.

इन इंजन पर काम कर रही कंपनी

कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक दो नए इंजन पर कंपनी काम कर रही है. इनमें पहला इंजन 1.2 लीटर का है जबकि दूसरा इंजन 1.5 लीटर का होगा. दोनों इंजन टर्बोचार्ज्ड गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन है. खास बात ये है कि ये दोनों ही इंजन पेट्रोल के होंगे और इनका वजन भी मौजूदा इंजन के मुकाबले कम होगा.

Tata Motors Harrier new edition
Image Credit- Tata Motors

1.2 लीटर इंजन की क्या है क्षमता

1.2 लीटर के टीजीडीआई इंजन की बात करें तो यह 1198 सीसी का तीन सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन है. जिससे गाड़ी को 125 पीएस और 225 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा. यह भारत स्टेज 6 के फेज-2 के स्टैंडर्ड का होगा. साथ ही इसे पेट्रोल और ई-20 ईथेनॉल से भी चलाया जा सकेगा.

1.5 लीटर इंजन कितना दमदार

कंपनी की ओर से दूसरा इंजन 1.5 लीटर का है. यह 1498 सीसी का चार सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन है. जिससे गाड़ी को 170 पीएस और 280 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। 1.2 लीटर इंजन की तरह इसे भी पेट्रोल के साथ ई-20 ईथेनॉल से चलाया जा सकेगा. यह भी भारत स्टेज 6 के फेज-2 के स्टैंडर्ड का होगा.

क्या हैं खूबियां

इन दोनों ही इंजन को बाकी इंजन के मुकाबले एल्यूमिनियम से बनाया गया है जिससे इनका वजन कम रखने में मदद मिली है. हाई प्रैशर गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन तकनीक और एडवांस कम्बंशन सिस्टम के जरिए एवरेज बेहतर करने में मदद मिलती है. इनमें मेंटिनेंस फ्री वॉल्व ट्रेन और टाइमिंग चेन तकनीक से इंजन ज्यादा भरोसेमंद हो जाते हैं और इसका सीधा फायदा ग्राहक की जेब को होता है.

इसे भी पढ़े: अरे वाह! सिर्फ 3 लाख रुपए में Tata की ये लाजवाब गाड़ी मिलेगी, माइलेज और फीचर्स देंख हो जाएंगे दीवाने, जानें पूरी डिटेल्स

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Rakhi Sawant ने फिर से लगाए अपने पति आदिल खान पर आरोप, बोलीं ‘आदिल हंसता है मुझ पर’

कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत (Rakhi Sawant) सोशल मीडिया पर...

Instagram पर Reels बनाकर कमाओ छप्परफाड़ पैसा, जानें क्या है सॉलिड तरीका

अगर आप इंस्टाग्राम (Instagram) पर दिनभर रील्स बनाते रहते...

Realme 10 Pro 5G: आ गई तारीख! जानें कब लांच हो रहा कोको-कोला एडिशन स्मार्टफोन

कंपनी रियलमी ने अपने कोको-कोला एडिशन स्मार्टफोन Realme 10...

Pakistan: प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने किया कबूल-बोले-‘यहां इधर-उधर घूमते रहते हैं आतंकवादी’

Pakistan: पड़ोसी देश पाकिस्तान की अर्थिक स्थिति इतना खराब...

Business Idea: पुरुषों के लिए परफेक्ट रहेगा ये काम, 30-40% तक की है मोटी कमाई

Business Idea: अगर आप अपना कोई बिजनेस करने की सोच...

Maruti Suzuki Jimny का इलेक्ट्रिक अवतार जल्द मार्केट में मचाएगा तहलका, होगी बेहद धांसू

Maruti Suzuki की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...