Electric Two Wheeler: मशहूर कार निर्माता कंपनी अब करेगी दो पहिया वाहन लाॅन्च, जानिए कौनसी है यह कंपनी और कब तक होगा लाॅन्च?

electric wheeler
Image Credit- Hindustan motors

मशहूर कार निर्माता कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स अब इलैक्ट्रिक दो पहिया (Electric Two Wheeler)वाहन लाॅन्च करने की तैयारी में है। आपको बता दें कि एम्बेसडर कार निर्माता कंपनी पिछले काफी समय से नुकसान में चल रही थी लेकिन अब कंपनी नुकसान से उभर कर मुनाफा कमा रही है। वहीं कंपनी के निदेशक का कहना है कि कंपनी ना सिर्फ दो पहिया बल्कि इलैक्ट्रिक चार पहिया (Electric Four Wheeler) भी जल्द ही लॉन्च करेगी।हिंदुस्तान मोटर्स यूरोपीय कंपनी के साथ मिलकर अपनी आगामी योजनाओं पर अमल करेगी।

कब तक लॉन्च होगी Electric Two Wheeler?

हिंदुस्तान मोटर्स के निदेशक उत्तम बोस ने कहा कि दोनों कंपनियों की वित्तीय जांच जुलाई में शुरू होगी, जिसमें दो महीने लगेंगे, जिसके बाद संयुक्त रूप से तकनीकी पहलुओं पर गौर किया जाएगा और इसमें एक और महीना लगेगा। उन्होंने कहा कि निवेश की संरचना और नई कंपनी का गठन 15 फरवरी तक पूरा होने की उम्मीद है। बोस ने कहा कि नई इकाई के गठन के बाद परियोजना के पायलटिंग के लिए छ: माह और लग सकते हैं। इन सब को देखते हुए अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन (Electric Two Wheeler) लॉन्च होने की संभावना है।

Electric Four Wheeler भी जल्द होगी लॉन्च

कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि टू-व्हीलर प्रोजेक्ट के दो साल के मार्केट के बाद, चार-पहिया ईवी के निर्माण पर निर्णय लिया जाएगा। आपको बता दें कि हिंदुस्तान मोटर (Hindustan Motor) देश में एकमात्र ओरिजनल एक्यूपमेंट मेनूफेक्चर (ओईएम) था। जिसकी उत्तरपाड़ा में अपनी फोर्जिंग, फाउंड्री और पेंट की दुकान के साथ-साथ असेंबली और वेल्डिंग की दुकान भी थी। हालांकि, कंपनी ने एंबेसडर की कारों की मांग में कमी के कारण 2014 में संयंत्र को बंद कर दिया था और बाद में 80 करोड़ रुपये की वसूली पर फ्रांसीसी ऑटो निर्माता प्यूजो को अपना प्रतिष्ठित ब्रांड बेच दिया। लेकिन अब एक बार फिर कंपनी यूरोपीय कंपनी के साथ मिलकर अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के बारे में विचार कर रही है।

400 लोगों को मिलेगी नौकरी

कंपनी के निदेशक उत्तम बोस ने कहा कि हिंदुस्तान मोटर्स अब मुनाफा कमा रही है और पूरी तरह से कर्ज मुक्त कंपनी है। अभी इसमें लगभग 300 कर्मचारी काम कर रहे हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर और कर्मचारियों को नई परियोजना के लिए चुना जाएगा। उन्होंने कहा कि जब व्यावसायिक उत्पादन शुरू होगा तो इस परियोजना में करीब 400 लोगों को रोजगार मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki Alto से भी धांसू और सस्ती Car होने जा रही लॉन्च, फीचर्स हैं इतने शानदार की आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान, जानें कीमत