गिनीज बुक में दर्ज है इस car का नाम, ये है दुनिया की सबसे छोटी car, देखिए इन वजहों से बना रिकार्ड

peel p50 smallest car
Image Credit- P50 cars

क्या आपने कभी दुनिया की सबसे छोटी car को देखा है. अगर नहीं, तो आज हम आपको बताने वाले हैं दुनिया कि सबसे छोटी car के बारे में. जिसने अपना नाम गिनीज बुक में भी दर्ज करवा रखा है. इस car में ऐसी खासियत है कि आप भी इसके बारे में जानकर दंग रह जाएंगे. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस दुनिया की सबसे छोटी कार में आपको इतने एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलेंगे की आप भी बस देखते ही रह जाएंगे. इसीलिए इस खबर को अंत तक जरुर पढें.

ये है दुनिया की सबसे छोटी car

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज हम बात कर रहे हैं. Peel P 50 की. जिसका नाम आपको गिनीज बुक में भी मिल जाएगा. क्योंकि इसे दुनिया की सबसे छोटी car के नाम से भी जाना जाता है. इसके साथ ही ये car मात्र 134 सेंटीमीटर लंबी है. साइज की बात करें तो Peel P 50 केवल 134 सेमी लंबी, 98 सेमी चौड़ी और सिर्फ 100 सेमी ऊंची है. इसके आलवा इसका वजन भी महज 59 किलोग्राम है. अपने इस छोटे साइज की वजह से ही 2010 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इसका नाम दुनिया की सबसे छोटी car के रूप में दर्ज किया गया. पील पी50 अपने साइज में भले ही छोटी है. लेकिन यह दमदार माइलेज देने में सक्षम है.

Peel P 50 smallest car
Image Credit- P50 cars

पील पी50 में 49cc का सिंगल-चेंबर, 2-स्ट्रोक बाइक इंजन है. जो 4.2bhp की पावर और 5Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम ह. इसके अलावा, यह car एक 3-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है. 61 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है, जो कि औसतन 38 मील प्रति घंटे के बराबर है. car की पूरी बॉडी मोनोकोक फाइबर ग्लास से बनी है. जिसमें सस्पेंसन दो पैडल एक कंट्रोलिंग व्हील, एक शिफ्टर, और एक स्पीडोमीटर फीचर्स को शामिल किया गया हैं. इस car को पहली बार 1962 और 1965 के बीच बनाया गया था. बाद में इसका उत्पादन 2010 में फिर से शुरू किया गया था.

यह भी पढ़ें: Honda की ये कार करेगी Tata Nexon का खेल खराब, लंबी रेंज के साथ होंगे धांसू फीचर, अभी जानें डिटेल्स

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे