comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

ये हैं 15 लाख के बजट में आने वाली बेहतरीन electric cars, जबरदस्त रेंज के साथ मिलते हैं धांसू फीचर्स

Published Date:

भारतीय बाजार में कई बेहतरीन electric cars मौजूद हैं जिन्हें देश में काफी पसंद किया जाता है. इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं 15 लाख रुपए के बजट में आने वाली जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार्स जिसमें आपको जबरदस्त एडवांस्ड फीचर्स के साथ ही शानदार रेंज भी मिल सकती है. जी हां दरअसल आपको बता दें कि मार्केट में कई बेहतरीन गाड़ियां मौजूद हैं लेकिन अब बाजार में electric cars का क्रेज बढ़ रहा है. इसके साथ ही सरकार भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा दे रही है. इसीलिए अगर आप भी कोई बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार लेने कि सोच रहे हैं तो ये गाड़ियां आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है.

Tata Tiago electric cars में सबसे जबरदस्त

आपको बता दें कि Tata Motors ने अपनी नई Tiago EV को हालही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया है. इसके साथ ही ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार साबित हुई है. इस इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने दो बैटरी पैक का ऑप्शन दिया है. 19.2 KWH वाली बैटरी के साथ कंपनी के मुताबिक कार को सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. इसके अलावा 24 KWH की बड़ी बैटरी के साथ इसे सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

tata tiago ev electric cars
Image Credit- Tata motors

कार को 7.2 किलोवॉट के चार्जर से तीन घंटे 36 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है और अगर डीसी फॉस्ट चार्जर का उपयोग करते हैं तो 10 से 80 फीसदी चार्ज सिर्फ 57 मिनट में हो सकती है. कार में फीचर्स की बात करें तो इसमें स्टैंडर्ड तौर पर फुली ऑटो एसी, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पंचर रिपेयर किट और कनेक्टिड कार टैक जैसे फीचर दिए गए हैं. इसके अलावा इसे एनसीएपी की ओर से फोर स्टार वाले प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कार कि शुरुआती एक्स शोरुम कीमत करीब 8.49 लाख रुपए रखी है.

Tata Tigor EV

tata tigor ev electric cars
Image Credit- Tata motors

Tata की ही इलेक्ट्रिक कार Tigor है. टिगोर की एक्स शोरूम कीमत की शुरूआत 12.49 लाख रुपए से शुरू होती है और इसके टॉप वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 13.64 लाख रुपए है. कंपनी के मुताबिक टिगोर ईवी सिंगल चार्ज में 306 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है. कार को फॉस्ट चार्जर से सिर्फ 65 मिनट में जीरो से 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है. इसके साथ ही इस कार को पॉवर सॉकेट से चार्ज करने पर आठ घंटे 45 मिनट का समय लगता है. इसे भी एनसीएपी की ओर से फोर स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल है. कार की बैटरी को आईपी 67 सर्टिफाइड रेटिंग मिली हुई है. सेफ्टी के लिए कार में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल फीचर मिलते हैं.

Tata Nexon EV

Nexon EV भी देश की सस्ती electric cars में से एक है. इसकी एक्स शोरूम कीमत 14.99 लाख रुपए से शुरू हो जाती है और इसका टॉप वैरिएंट 17.50 लाख रुपए की एक्स शोरूम कीमत के साथ मिलता है. हालांकि नेक्सन में ईवी मैक्स, डॉर्क एडिशन और जेट एडिशन भी मिलते हैं जिनकी कीमत अलग-अलग हैं.

tata tiago ev electric cars
Image Credit- Tata motors

नेक्सन ईवी प्राइम फॉस्ट चार्जर से 60 मिनट में 10 से 80 फीसदी चार्ज हो जाती है और अगर इसे सामान्य चार्जिंग पाइंट से चार्ज किया जाता है तो नौ घंटे 10 मिनट में कार 10 से 90 फीसदी चार्ज हो जाती है. इलेक्ट्रिक होने पर भी ये कार 9.9 सेकेंड में जीरो से 100 किलोमीटर की स्पीड हासिल कर लेती है. सेफ्टी के लिए कार को पूरे पांच स्टार मिले हैं.

यह भी पढ़ें: ये है देश की पहली मेड इन इंडिया लग्जरी Electric Car, जबरदस्त फीचर्स के साथ रेंज भी शानदार

Himanshu Tiwari
Himanshu Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
हिमांशु तिवारी एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. ऑटोमोबाइल बीट पर लिखना उनका पैशन है और इस विषय पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...