10 लाख से भी ज्यादा बिक चुकी है Maruti Suzuki कि ये कार, देती है 34 से ज्यादा का माईलेज, कीमत जान आप खुशी से झूमने लगेंगे अभी देखें इसके फीचर्स

maruti suzuki wagonr cng

Image Credit- Maruti suzuki India

Maruti Suzuki कि इस कार ने देश में एक नया रिकार्ड बना दिया है. दरहसल कंपनी ने इस कार के करीब 10 लाख यूनिट्स को मार्केट में बेच दिया है. कंपनी ने अपनी सीएनजी वैरियंट में Maruti Suzuki WagonR को करीब दस साल पहले देश में लॉन्च किया था. और अब इसकी 10 लाख से भी ज्यादा गाड़ीयां बिक्री हो चुकी हैं. कंपनी के पास सीएनजी कारों का एक लंबा पोर्टफोलियो मौजूद है. जो एंट्री-लेवल ऑल्टो से लेकर 7-सीटर वाली एर्टिगा तक जाता है. इस सेगमेंट में कंपनी के पास वैगनआर,डिजायर और एर्टिगा जैसे मॉडल भी शामिल हैं.

ये हैं आंकड़े

कार बिक्री के आंकड़ों पर एक नजर डालें को पता चलता है कि वित्तीय वर्ष 2021-2022 फरवरी तक कंपनी ने 2 लाख से अधिक सीएनजी वाहनों की बिक्री के साथ अब तक का सबसे बड़ा उछाल देखा है. जो कि पिछले सालों कि तुलना में काफी ज्यादा है. कंपनी ने अपनी सीएनजी वैगनआर को दस लाख बेच कर भारतीय मार्केट में मील का पत्थर साबित किया है.

ये है Maruti Suzuki कि सबसे सस्ती कार

Maruti Suzuki की अब तक कि दूसरी सबसे सफर कार Maruti WagonR आज कल काफी चर्चा में है. जिसकी वजह से यह इस दौरान देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है.बिक्री के आंकड़ों को देखें तो पिछले मार्च में कंपनी ने Alto की कुल 7,621 यूनिट्स की बिक्री की है. जो पिछले साल कि तुलना में 56 फीसदी कम है. इस दौरान वैगनआर ने जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है. कंपनी ने इसकी कुल 24,634 यूनिट्स की बिक्री की है. नए अवतार में आने के बाद इसकी कीमत बिक्री में 31% की शानदार वृद्धि दर्ज की गई है. और इसके साथ ही यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है वहीं दूसरी ओर ऑल्टो 16वें स्थान पर आ गई है.

Image Credit- Maruti suzuki India

फीचर्स और कीमत

वैगनआर का नया फेसलिफ्ट मॉडल हाल ही में लॉन्च किया गया है. कंपनी ने इस कार में कई बड़े बदलाव किए हैं जो इसे पिछले मॉडल से बेहतर बनाते हैं. कंपनी ने इसकी कीमत 5.39 लाख रुपए से लेकर 7.10 लाख रुपए तक रखी है. कंपनी ने WagonR को डुअल-पेंट स्कीम के साथ पेश किया है. पुराने थीम के बजाय केबिन में नया बेज और डार्क ग्रे मेलेंज अपहोल्स्ट्री मिलता है. इसके अलावा फीचर लिस्ट में अब ऑटोमैटिक स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम और ऑटोमैटिक ट्रिम्स में हिल-होल्ड असिस्ट शामिल हैं. 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो यूनिट अब कनेक्टेड कार एप्लिकेशन के साथ सैटेलाइट नेविगेशन के साथ आता है.

ये नई कार आपको 25.19 किमी/लीटर का माइलेज देती है. वहीं इसके सीएनजी वेरिएंट का माइलेज भी 5 फीसदी बढ़ा है, कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 34.05 किमी प्रति किलो तक का माइलेज देता है. इसके इंजन कि बात करें तो इसमें 1200 सीसी का इंजन मौजूद है. 1.2 लीटर पेट्रोल वेरिएंट जो 88.7 bhp की पावर जेनरेट करता है. इसके साथ ही ये वैरियंट आपको 24.43 kmpl तक का माइलेज देता है.

यह भी देखें: लॉन्च होने जा रही Ola Electric Car, 8 लाख से भी कम होगी कीमत, जल्द देखिए इसके धांसू फीचर्स

Exit mobile version