comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोTop 5 Carmakers: ये है सबसे अधिक गाड़ी बेचने वाली टॉप 5 कंपनियां, जानें पूरी लिस्ट

Top 5 Carmakers: ये है सबसे अधिक गाड़ी बेचने वाली टॉप 5 कंपनियां, जानें पूरी लिस्ट

Published Date:

नए साल 2023 की शुरुआत के साथ कार निर्माता कई नए अपडेटेड मॉडल्स के साथ बेहतर बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि बीते साल की बात करें तो दिसंबर 2022 में ज्यादातर कार निर्माताओं ने नवंबर 2022 की तुलना में नेगेटिव ग्रोथ दर्ज की। वहीं, दिसंबर 2021 की तुलना में कार निर्माताओं ने पॉजिटिव ग्रोथ दर्ज की। यहां हम आपको बता रहे हैं कि दिसंबर 2022 में सबसे अधिक बिकने वाले टॉप-5 कार ब्रांड्स के बारे में। और दिसंबर 2021 में की तुलना में उन्होंने बिक्री में कितनी बढ़ोतरी दर्ज की.

Kia India

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता Kia (किआ) को अपने लाइनअप में एंट्री-लेवल Sonet (सोनेट) से लेकर टॉप-ऑफ-द-लाइन EV6 तक हर उत्पाद में कामयाबी मिली है। Kia Sonet और Seltos कार निर्माता के लिए अच्छी बिक्री वाले गाड़ी बने हुए हैं, जिसमें Kia Carens भी शामिल है, जो बिक्री के मामले में बढ़िया प्रदर्शन कर रही है.

किआ ने दिसंबर 2021 में हुई 7,797 यूनिट्स की बिक्री की तुलना में दिसंबर 2022 में 15,184 यूनिट्स बेचीं। कंपनी ने साल-दर-साल 94.7 प्रतिशत की सकारात्मक बढ़ोतरी दर्ज की, जो इस सूची में सबसे ज्यादा है.

Mahindra

दिसंबर 2022 में चौथी सबसे ज्यादा वाहन बेचने वाली कार निर्माता Mahindra (महिंद्रा) थी, जिसे नई स्कॉर्पियो और अपने लाइनअप में सबसे पुरानी पेशकश बोलेरो के साथ सफलता मिल रही है। Mahindra XUV300 भी कंपनी के लिए बेस्ट-सेलर्स में से एक है, और ऑल-इलेक्ट्रिक XUV400 के जल्द पेशे होने के साथ, 2023 में उपभोक्ताओं के लिए बहुत कुछ है.

महिंद्रा ने दिसंबर 2021 में 17,476 यूनिट्स की बिक्री के मुकाबले दिसंबर 2022 में 28,333 यूनिट्स बेचीं, जो साल-दर-साल 62.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी है.

Hyundai India

कई वर्षों तक देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाले वाहन निर्माता की सूची में दूसरे नंबर पर रहने वाली Hyundai (ह्यूंदै) दिसंबर 2022 में फिसलकर तीसरे स्थान पर चली गई। Hyundai की Creta, Venue, और i10 Grand बेस्ट-सेलर बनी हुई है, हालांकि, ऑटो एक्सपो 2023 में, ह्यूंदै अपडेटेड क्रेटा लॉन्च कर सकती है। Hyundai Ioniq 5 भी पेश की जानी है जो Kia EV6 को टक्कर देगी.

दिसंबर 2022 में, ह्यूंदै इंडिया ने 20.2 प्रतिशत की साल-दर-साल बढ़ोतरी दर्ज करते हुए 38,831 यूनिट्स बेचीं। इसकी तुलना में ह्यूंदै ने दिसंबर 2021 में 32,312 यूनिट्स की बिक्री की.

Tata Motors

Tata Motors (टाटा मोटर्स) हाल के दिनों में लगातार Hyundai को पछाड़ रही है और इसका श्रेय Nexon (नेक्सन) को जाता है। पेट्रोल, डीजल और ऑल-इलेक्ट्रिक वैरिएंट में अवेलेबल, यह सब-4-मीटर एसयूवी कुल मिलाकर 60 से ज्यादा वैरिएंट्स में अवेलेबल है। इसके साथ ही छोटी एसयूवी Tata Punch (टाटा पंच) ने कार निर्माता को खुद को देश में दूसरे सबसे ज्यादा बिकने वाले ब्रांड के रूप में स्थापित करने में मदद की है.

Tata Motors ने दिसंबर 2021 में बेची गई 35,300 यूनिट्स की तुलना में दिसंबर 2022 में 40,045 यूनिट्स बेचीं, जो साल-दर-साल 13.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज करती है.

Maruti Suzuki

Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) मार्केट लीडर बनी हुई है और कई सालों से इस उपलब्धि का सेहरा उसके सिर बंधा हुआ है। पेट्रोल और सीएनजी वर्जन में सभी सेगमेंट में कई उत्पादों के साथ, मारुति सुजुकी नंबर एक के सिंहासन पर मजबूती के साथ बैठी है। अपने टॉप पोजिशन को बनाए रखने के लिए, मारुति सुजुकी ने देश में ग्रैंड विटारा का सीएनजी वर्जन भी पेश किया है, जो अब पेट्रोल, हाइब्रिड और सीएनजी तीनों ऑप्शंस में उपलब्ध है.

मारुति सुजुकी ने दिसंबर 2022 में 1,12,010 यूनिट्स बेचीं, हालांकि, दिसंबर 2021 की तुलना में, मारुति सुजुकी ने साल-दर-साल 8.9 प्रतिशत की नकारात्मक बढ़ोतरी दर्ज की.

इसे भी पढ़े: Blower in Winters: ठंड में गाड़ी चलाते वक्त इस्तेमाल करते है ब्लोअर ? तो जानें ये बात वरना हो जाएगी बड़ी दिक्कत!

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Daily update : सोने चाँदी का ताज़ा भाव और सर्राफा बाज़ार का हर अपडेट

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...