comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोTop Two-Wheeler Brands: ये हैं देश के टॉप Two Wheeler ब्रांड, दबा के हो रही इनकी बिक्री, देखें लिस्ट

Top Two-Wheeler Brands: ये हैं देश के टॉप Two Wheeler ब्रांड, दबा के हो रही इनकी बिक्री, देखें लिस्ट

Published Date:

साल 2022 के आखिरी महीने में दोपहिया वाहनों की बिक्री में मिले-जुले परिणाम देखने को मिले। जहां कुछ ब्रांडों ने साल-दर-साल सकारात्मक बढ़ोतरी दर्ज की, जबकि कुछ कंपनियों ने, नए लॉन्च के बावजूद दिसंबर 2022 में बिक्री में गिरावट दर्ज की. यहां हम आपको दिसंबर 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप-5 दोपहिया ब्रांड के बारे में बता रहे हैं। इसके साथ ही उनकी बिक्री संख्या कितनी रही, कौन से वाहन सबसे ज्यादा बिके और कंपनी की साल-दर-साल ग्रोथ.

Hero MotoCorp

Hero MotoCorp (हीरो मोटोकॉर्प) दिसंबर 2022 के बिक्री चार्ट में सबसे आगे है, जिसने 3,81,365 यूनिट्स की बिक्री की है। कंपनी ने 1.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। इसकी तुलना में हीरो मोटोक्रॉप ने दिसंबर 2021 में 3,74,485 यूनिट्स की बिक्री की.

दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया निर्माता के लिए, Splendor (स्प्लेंडर) सबसे ज्यादा बिकने वाला बना हुआ है, इसके बाद HF Delux (एचएफ डीलक्स) है, दोनों मॉडल व्यक्तिगत रूप से साल-दर-साल बढ़ोतरी दर्ज कर रहे हैं। स्कूटर सेगमेंट में Hero Pleasure (हीरो प्लेजर) दोपहिया निर्माता का सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद है.

Honda

दिसंबर 2022 में 2,33,151 यूनिट्स की बिक्री के साथ Honda (होंडा) दूसरे नंबर पर आ गई। इसके उलट, होंडा ने दिसंबर 2021 में 2,10,638 यूनिट्स की बिक्री की थी। यानी पिछले दिसंबर में 10.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

होंडा के लिए, Activa (एक्टिवा) अभी भी सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है और Honda Activa H-Smart (होंडा एक्टिवा एच-स्मार्ट) के लॉन्च के साथ, जापानी दोपहिया निर्माता बिक्री संख्या में और बढ़ोतरी करना चाह रही है। मोटरसाइकिल सेगमेंट में, CB Shine (सीबी शाइन) दिसंबर 2022 में होंडा की बेस्ट-सेलर है.

TVS

दिसंबर 2022 में भारत में तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला दोपहिया ब्रांड होसुर स्थित TVS (टीवीएस) है। कंपनी ने दिसंबर 2022 में 1,61,369 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि दिसंबर 2021 में 1,46,763 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. जिसमें 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी.

TVS Jupiter दिसंबर 2022 में टीवीएस का सबसे अधिक बिकने वाला उत्पाद है। इसके बाद TVS Raider (टीवीएस राइडर) है, जिसने दिसंबर 2022 में 140 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की है.

Bajaj

Bajaj (बजाज) दिसंबर 2022 की बिक्री में चौथे स्थान पर रही। कंपनी ने 1.6 प्रतिशत की नकारात्मक बढ़ोतरी दर्ज करते हुए 1,25,525 यूनिट्स बेचीं। इसकी तुलना में बजाज ने दिसंबर 2021 में 1,27,593 यूनिट्स की बिक्री की.

बजाज के लिए, Pulsar 125 (पल्सर 125) बाइक बिक्री का नेतृत्व करती है, इसके बाद Platina (प्लैटिना) और Pulsar 150 (पल्सर 150) का नंबर आता है। बजाज के पोर्टफोलियो में, Chetak EV (चेतक ईवी) ने सबसे ज्यादा 346 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। जबकि यह कंपनी का एकमात्र ईवी है.

Royal Enfield

दिसंबर 2022 में पांचवां सबसे ज्यादा बिकने वाला दोपहिया ब्रांड Royal Enfield (रॉयल एनफील्ड) था, जिसने 59,821 यूनिट्स बेचीं। लेकिन दिसंबर में कंपनी ने 8.2 प्रतिशत की नकारात्मक बढ़ोतरी दर्ज की। रॉयल एनफील्ड ने दिसंबर 2021 में 65,194 यूनिट्स बेचीं थी.

इसे भी पढ़े: Shahrukh Khan Cars Collection: ‘शाहरुख खान’ के पास हैं एक से एक लग्जरी और महंगी कारें, सलमान और आमिर भी रह गए पीछे!

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Spy Balloon: अमेरिका में दिखा जासूसी गुब्बारा! क्या है चीन की नई चाल? जानें डिटेल्स

Spy Balloon: अमेरिका के बाद लैटिन अमेरिका में जासूसी...

Best Earbuds: ब्लौपंकट और ओपो के ईयरबड्स में कौन है सबसे बढ़िया? जानें फीचर्स

Best Earbuds: बाजार में तमाम ईयरबड्स मौजूद हैं जो...

Quantino Twenty Five: स्टाइलिश लुक के साथ लॉन्च हुई ये धांसू कार, जानें क्या है खास

Quantino Twenty Five: भारतीय मार्केट में कई बेहतरीन गाड़ियां...

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...