Toyota ने इस कंपनी से मिलाए हाथ, अब दोनों मिलकर बनाएंगी हाइड्रोजन प्यूल कार, इतनी होगी इन गाड़ियों की कीमत, अभी जानें डिटेल्स

toyota and bmw hydrogen fuel car
Image Credit- BMW

Toyota ने भारतीय बाजार में अपनी कई गाड़ियां पेश की हैं. जिसे देश के लोग काफी ज्यादा पसंद भी करते हैं. साथ ही आपको बता दें कि इन गाड़ियों को लोग इसके बेहतरीन फीचर्स और परफार्मेंस के लिए खासा पसंद करते हैं. इसी कड़ी में आपको बता दें कि अब Toyota ने BMW से हाथ मिला लिए हैं. और अब दोनों कंपनियां मिलकर Hydrogen Fuel Cell car बनाने पर काम कर रही हैं. इसके साथ ही अब ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि इस गाड़ी के आने से मार्केट में कई कंपनियों की मुसीबत बढ़ सकती है. साथ ही इन गाड़ियों की कीमत भी काफी ज्यादा हो सकती है.

ऐसी होगी Toyota की हाइड्रोजन प्यूल कार

आपको बता दें कि BMW के एक अधिकारी ने निक्केई एशिया को दिए एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि जर्मन वाहन निर्माता हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाहनों के स्पष्ट फायदे देख रहे हैं. खासकर बड़ी एसयूवी के मामले में. और Toyota एक भागीदार के लिए सबसे स्पष्ट विकल्प हो सकता है क्योंकि जापानी वाहन निर्माता 1990 के दशक की शुरुआत से यह टेक्नोलॉजी विकसित कर रहे हैं. BMW के सेल्स चीफ पीटर नोटा ने कहा, “हमारे पास Toyota के साथ काम करने वाली विभिन्न परियोजनाएं हैं. हम देखते हैं कि हाइड्रोजन फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी विशेष रूप से बड़ी एसयूवी के लिए प्रासंगिक है. 

toyota and bmw hydrogen fuel car
Image Credit- Toyota

हालांकि इसके मॉडल के डिटेल्स का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है, बीएमडब्ल्यू ने पिछले साल म्यूनिख मोटर शो में iX5 हाइड्रोजन कॉन्सेप्ट वाहन को पेश किया था और एक खास संख्या में उत्पादन जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है. 

बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मुकाबले फ्यूल सेल वाहनों के ज्यादा फायदे होते हैं. इस मामले में कि उनमें से ज्यादातर बेहतर रेंज प्रदान करते हैं और उनमें ईंधन बहुत जल्दी भरा जा सकता है. नई टेक्नोलॉजी वाली कारों को वैश्विक खरीदारों के बीच ज्यादा लोकप्रिय बनाने में ये दोनों पहलू महत्वपूर्ण हैं.

यह भी पढ़ें: Mahindra की इस धाकड़ कार ने रखे मार्केट में कदम, गजब के फीचर्स के साथ ऐसा है स्टाइलिश लुक, अभी जानें इसकी कीमत