comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
Homeऑटोजागो पब्लिक जागो! Traffic Police काट रही चालान तो इन बातों का रखें ध्यान

जागो पब्लिक जागो! Traffic Police काट रही चालान तो इन बातों का रखें ध्यान

Published Date:

Traffic Police आए दिन लोगों का चालान काट रही है. जिससे लोगों में काफी जागरुगता भी देखी गई है. अब ज्यादातर लोग सड़कों पर चलते समय नियमों का पालन करते हुए दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में आपको बता दें कि कई जगहों से ऐसे मामले सामने आएं हैं जहां पर कई फर्जी पुलिस वाले लोगों का चालान काट कर उनसे मोटी रकम वसूल कर रहे हैं. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इन धोखेबाजों से अपने आप को बचा सकते हैं. साथ ही चालान काटते समय आप अपने किन अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि ट्रैफिक पुलिस भी अपने अधिकारों का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकती है. जिससे कई बार लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

फर्जी Traffic Police काट रही चालान

आपको बता दें कि हालही में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां पर फर्जी ट्रैफिक पुलिस बन कर लोगों से मोटी रकम वसूली जा रही थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में कई लोग फर्जी ट्रैफिक पुलिसकर्मी बनकर वाहन चालकों से वसूली कर रहे थे. जिनकों पुलिस वालों ने गिरफ्तार कर लिया है.

Traffic Police Chalaan

ये कुल 5 लोग थे जो कई बार लोगों को चूना लगा चुके हैं. पुलिस ने आरोपियों के पास से एक ट्रैफिक पुलिस की वर्दी, टॉर्च और फ्लैशर बरामद किया है. पकड़े जाने के दौरान आरोपियों ने पुलिस टीम से बदसलूकी भी की. आरोपी ज्यादातर मामलों में ट्रक चालकों से वसूली करते थे. पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है.

चालान करते समय क्या मांग सकती है पुलिस

अब आपको बता दें कि कोई भी ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) वाला चालन काटते समय कुछ जरुरी दस्तावेज आपसे मांग सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको कोई ट्रैफिक पुलिसवाला रोकता है तो सबसे पहले वह आपसे ड्राइविंग लाइसेंस मांगेगा. इसके साथ ही परिवहन मंत्रालय के 17-12-18 को जारी आदेश के मुताबिक Digilocker या mParivahan app में रखे दस्तावेज भी मान्य हैं. हालांकि मोबाइल में सेव किए गए दस्तावेज अमान्य माने जाते हैं. कोई भी ट्रैफिक पुलिस वाला आपसे सबसे पहले रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट (PUC), ड्राइविंग लाइसेंस, कार इंश्योरेंस पॉलिसी डॉक्यूमेंट ही मांगते हैं.

क्या होते हैं ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) के अधिकार

  • अब आपको बता दें कि सबसे पहले आपको ट्रैफिक पुलिस के पास कौन-कौन से अधिकार होते हैं वह जानना अति आवश्यक है.
  • ट्रैफिक पुलिस आपको संदिग्ध पाए जाने पर बिना किसी कारण के भी रोक कर दस्तावेजों की जांच कर सकती है.
  • इसके बाद अगर आपने ओवर स्पीडिंग या रेड लाइट जंप किया है या फिर किसी जरुरी नियम का उल्लंघन किया है तो ट्रैफिक पुलिस आपकी गाड़ी को सीज भी कर सकती है.
  • इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस अधिकारी के पास आपका लाइसेंस जब्त करने का भी अधिकार होता है.
  • सबसे जरुरी नियम ये भी है कि अगर आपने ड्राइविंग करते समय सीमित मात्रा से ज्यादा शराब या ड्रग का सेवन किया है तो ट्रैफिक पुलिस आपको बिना वारंट के गिरफ्तार कर सकती है.

अपने अधिकार को जानें

  • सड़क पर चलने से पहले आपको अपने अधिकारों के बारे में भी अच्छे से जानकारी होनी चाहिए. इसीलिए आज हम आपको बताते हैं कि गाड़ी चलाते समय आपके पास कौन-कौन से अधिकार होते हैं.
  • अगर आपको को ट्रैफिक पुलिस वाला किसी वजह से रोकता है तो आप उसका पहचान पत्र मांग सकते हैं. इसके साथ ही आप उसकी बेल्ट नंबर या नाम नोट कर सकते हैं. साथ ही अगर पुलिसकर्मी अपने दस्तावेज दिखाने से मना कर देता है तो आपके पास भी दस्तावेज न दिखाने का अधिकार है.
  • इसके बाद मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 130 के मुताबिक अगर कोई पुलिस अधिकारी आपसे दस्तावेज दिखाने के लिए कहता है तो आप उसे बस ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं. साथ ही दस्तावेज मांगने वाला सक्षम अधिकारी यूनिफॉर्म में होना चाहिए.
  • इसके साथ ही अगर ट्रैफिक पुलिस अधिकारी आपका लाइसेंस जब्त कर लेता है तो आप उससे जारी प्राप्ति की रसीद मांग सकते हैं.
  • इसके साथ ही अगर आपको लगता है कि ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने जांच के दौरान आपके साथ दुर्व्यवहार किया है तो आप तुरंत इसकी शिकायत नजदीकी थाने या ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं.
  • ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपका चालान तभी काट सकता है जब उसके पास सरकार की तरफ से जारी चालान बुक या ई-चालान मशीन मौजूद हो.
  • साथ ही आपको बता दें कि पुलिस अधिकारी जांच के दौरान आपको आपकी गाड़ी के बाहर आने के लिए जबरदस्ती नहीं कर सकता है. और न ही वह आपकी गाड़ी की चाबी छीन सकता है.

यह भी पढ़ें: हेल्मेट पहनने के बाद भी कट जाएगा 2 हजार का chalaan, अभी जानें ये नया नियम नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

Himanshu Tiwari
Himanshu Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
हिमांशु तिवारी एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. ऑटोमोबाइल बीट पर लिखना उनका पैशन है और इस विषय पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...