comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोCNG भरवाते टाइम कार से क्यों उतरना पड़ता है बाहर? जानें क्या हैं वजह!

CNG भरवाते टाइम कार से क्यों उतरना पड़ता है बाहर? जानें क्या हैं वजह!

Published Date:

पेट्रोल और डीजल कारों के मुकाबले CNG गाड़ी का खर्च काफी कम होता है. यही वजह है कि पिछले कुछ सालों में CNG गाड़ियों की डिमांड काफी बढ़ गई है. सीएनजी गाड़ी जहां आपकी जेब पर बोझ कम करती है, वहीं इसे यूज करते टाइम आपको कई सावधानियां भी बरतनी पड़ती हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि फ्यूल पंप पर गाड़ी में CNG भरवाते हुए सभी लोगों को कार से बाहर निकलना पड़ता है. कई लोगों के मन में सवाल आता है कि ऐसा क्यों? इस नियम के पीछे सिर्फ एक नहीं, 4 वजह हैं. आइए जानते हैं:

हादसे का डर

इसकी सबसे बड़ी और पहला कारण हादसा होने का डर है. सीएनजी कार में बाकियों के मुकाबले हादसे का डर ज्यादा रहता है. अगर गैस सिलेंडर में किसी प्रकार की लीकेज हुई तो कार में ब्लास्ट हो सकता है. ऐसे में आपकी जान को भी खतरा रहता है. 

बोनट के अंदर नॉजल

जहां अब अधिकतर गाड़ियां फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी विकल्प के साथ आती हैं, वहीं कुछ लोग बाजार से सीएनजी किट लगवाते हैं. ऐसी कारों में सीएनजी फिलर नॉजल बोनट के अंदर होता है. 

मीटर की मॉनिटरिंग

CNG पंप का मीटर पेट्रोल और डीजल के मुकाबले थोड़ा अलग होता है. किसी भी तरह की धांधली से बचने के लिए मीटर देखने भी जरूरी है. इसलिए भी गाड़ी से बाहर निकलना सही रहता है. 

महक से न हो दिक्कत

CNG की महक से भी आपको दिक्कत हो सकती है. यह जहरीली नहीं होती लेकिन इसके संपर्क में आने से आपका सर चकरा सकता है. इसलिए भी सीएनजी फिलिंग करवाते टाइम कार से बाहर निकलना सही रहता है.

इसे भी पढ़े: अब Mahindra Thar को खरीदना होगा बेहद आसान, नए साल पर आएगा सस्ता मॉडल, जानें डिटेल्स

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Daily update : सोने चाँदी का ताज़ा भाव और सर्राफा बाज़ार का हर अपडेट

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...