7th Pay Commission Update: खुशखबरी! कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएंगे पैसे,जानिए कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

7th Pay Commission Update
source- the vocal news

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये महीना बढ़िया रहने वाला है। छप्परफाड़ के खुशियां उनकी झोली में आने वाली हैं। सितंबर के महीने में महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को लेकर बड़ा ऐलान होगा। उम्मीद की जा रही है कि 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इसका ऐलान हो सकता है।इसके बाद बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई 2022 से लागू होगा। लेकिन, इसके अलावा भी उनकी सैलरी को लेकर लगातार अपडेट्स आ सकते हैं। फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में भी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।अगर ऐसा होता है तो 65 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और 52 लाख पेंशनर्स को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

7th Pay Commission Update

महंगाई भत्ता बढ़ने का काउंटडाउन शुरू हो गया है। इसे लेकर लगातार अपडेट्स आ रहे हैं। ताजा अपडेट ये है कि 28 सितंबर तक अगले महंगाई भत्ते का ऐलान हो सकता है। इसमें 4% DA बढ़ने की संभावना है जिससे कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 38% पहुंच जाएगा।वहीं, ऑल इंडिया कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी AICPI के जुलाई के आंकड़े भी बता रहे हैं कि अगले साल भी डीए बढ़ेगा, क्योंकि जून के मुकाबले AICPI इंडेक्स में 0.7 अंकों का इजाफा देखने को मिला है।

11 फीसदी का होगा एकमुश्त भुगतान

साल 2021 में 14 जुलाई को हुई कैबिनेट बैठक में 7th pay commission के तहत महंगाई भत्ते को एक साथ 11 फीसदी बढ़ाया गया था। इसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया गया है। जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते को कोरोना के चलते फ्रीज रखा गया था।पिछले साल जब रोक हटी तो सरकार ने इसका ऐलान कर दिया। लेकिन, DA Arrear पर कोई बात नहीं की गई. अगर अब 18 महीने के एरियर पर बात बनती है तो 11 फीसदी का एकमुश्त एरियर उन्हें दिया जाएगा।

Fitment Factor पर सरकार कर सकती है विचार

केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor Hike) को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर सरकार विचार कर सकती है और 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इसका ऐलान हो सकता है। इसमें बढ़ोतरी होने पर कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission Update- कर्मचारियों की सैलरी में 96 हजार का इज़ाफा, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला