comscore
Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

7th Pay Commission Update: नवरात्रि में कर्मचारियों के घर आई लक्ष्मी,सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Published Date:

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये महीना बढ़िया रहने वाला है। छप्परफाड़ के खुशियां उनकी झोली में आने वाली हैं। सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है. सरकार ने महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया है. सरकार के इस फैसले से 65 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और 52 लाख पेंशनर्स को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

7th Pay Commission को लेकर ये है अपडेट

सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है. सरकार ने महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया है.जिससे कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 38% पहुंच गया.वहीं, ऑल इंडिया कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी AICPI के जुलाई के आंकड़े भी बता रहे हैं कि अगले साल भी डीए बढ़ेगा, क्योंकि जून के मुकाबले AICPI इंडेक्स में 0.7 अंकों का इजाफा देखने को मिला है.

एरियर के लिए करना पड़ेगा और इंतजार

साल 2021 में 14 जुलाई को हुई कैबिनेट बैठक में 7th pay commission के तहत महंगाई भत्ते को एक साथ 11 फीसदी बढ़ाया गया था। इसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया गया है.जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते को कोरोना के चलते फ्रीज रखा गया था।आज हुई बैठक में इस पर कोई फैसला नही लिया गया.

7th Pay Commission Update
source- the vocal news

Fitment Factor पर नही बनी बात

केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग थी कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor Hike) को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए। लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर सरकार द्वारा फिलहाल कोई फैसला नही लिया गया है. अगर इसमें बढ़ोतरी होती तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाती।

7th Pay Commission से बढ़ेगी इतनी सैलरी

7वें वेतन आयोग के अनुसार, अगर आपकी बेसिक सैलरी 31550 रुपये है तो डीए में 38 प्रतिशत का फायदा 10727 रुपये का होगा। इसमें 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता 11989 रुपये होगी, सालाना सैलरी में होने वाला इजाफा 15144 रुपये होगी। मतलब टोटल सैलरी 45 हजार रुपये के आस-पास मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission Update- कर्मचारियों की सैलरी में 96 हजार का इज़ाफा, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: क्यों नहीं घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम? जानिए इसके पीछे का कारण और आज के भाव

Petrol Diesel Price Update:सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के नए...

EPFO: कर्मचारियों को मिलने जा रही छप्परफाड़ खुशियां, ईपीएफओ लेने जा रहा ये बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों मे लिये...

Flipkart Best Sale में आईफोन समेत इन स्मार्टफोन पर मिल रहे हैं जबरदस्त ऑफर, देखें लिस्ट

Flipkart Best Sale: त्योहार के समय में ई-कॉमर्स वेबसाइट...