Aadhaar Card: आधार में बदलाव की लिमिट भी है तय,जानें कैसे और कितनी बार कर सकते हैं जानकारी चेंज

Aadhaar Card Update
Source- PixaBay

Aadhaar Card: आधार कार्ड में आपको अपना पता बदलना है, लेकिन उसके लिए आपके पास अपना ऐड्रेस प्रूफ नही है. तो आपको व्याकुल होने की ज़रूरत नही है। आधार कार्ड अब मौजूदा समय में हर भारतीय जीवन का हिस्सा बन गया है। इसी के साथ आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज़ो में से एक है। बैंक से जुड़ा काम हो या फिर सिम कार्ड लेना हो।किसी भी नागरिक को उसके पूरे जीवन में केवल एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है। आपको बता दें कि अगर आधार कार्ड में कोई भी जानकारी गलत दर्ज हो गई है, तो इसे चेंज करवाया जा सकता है. लेकिन इसके लिए UIDAI ने एक सीमा तय कर दी है।

कहा-कहा इस्तेमाल होता है Aadhaar Card

आधार कॉर्ड (Aadhaar Card) को हर सरकारी योजना के लिए बतौर प्रमाण पत्र यूज किया जाता है. इसके साथ ही इसे फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए भी यूज किया जाता है. हेल्थ पॉलिसी खरीदने से लेकर बैंक में अकाउंट खुलवाने तक, यात्रा करने से लेकर जमीन और ज्वेलरी खरीदने तक हर जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में इसका अपडेट रहना बहुत जरूरी होता है.

कितनी बार बदल सकते हैं नाम ?

UIDAI ने किसी भी आधारकार्ड होल्डर के लिए एड्रेस बदलने के लिए लिमिट तय कर रखी है. UIDAI के अनुसार कोई आधारकार्ड होल्डर जीवनभर में सिर्फ दो बार ही नाम चेंज करवा सकता है. साथ ही आधार में आप सिर्फ एक बार ही अपनी जन्मतिथि में बदलाव कर सकते हैं. आधार डेटा में आप बार-बार अपना नाम नहीं बदल सकते हैं। पूरे जीवन में आप आधार में सिर्फ एक बार जेंडर की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

रजिस्टर्ड नंबर होना है जरूरी

एड्रेस और नाम चेंज करने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar card) जारी करने वाली संस्था UIDAI ने इसका एक समाधान निकाला है।इस काम के लिए आपको एक आधार वेरिफायर की जरूरत पड़ेगी. इसकी मदद से आप अपने एड्रेस चेंज कर सकते हैं। ध्यान रखें कि वेरिफायर का आधार कार्ड Mobile Number से लिंक होना चाहिए।

ऐड्रेस प्रूफ में बदलाव और अप्डेट करने के लिए सबसे पहले आप आधार कार्ड की Official Website पर जाए.

  1. आप बिना एड्रेस प्रूफ के भी आधार कार्ड वेरिफायर के मदद से अपना पता आधार में अपडेट करा सकते हैं. इसके लिए आप आधार कार्ड बनाने ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करें.
  2. यहां आपको सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्ट ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करें.
  3. फिर आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा.
  4. इसके बाद आपसे आधार वेरिफायर की जानकारी मांगी जाएगी. उसका भी आधार नंबर दर्ज करें.
  5. वेरिफायर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपके एक मैसेज आएगा.
  6. मैसेज में एक लिंक भेजा जाता है जिसे क्लिक कर ओपन करना होगा. इसे ओपन करने पर ओटीपी भी जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया होगा उसे दर्ज करना होगा.
  7. फिर Captcha कोड फिल करके इसे वेरिफाई करना होगा.
  8. Verification की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर मैसेज के द्वारा भेजा जाएगा.
  9. अब इस नंबर के जरिए लॉगइन करें और अपने नये एड्रेस को Verify करें.
  10. इसके बाद Verifier को एक Address Validation Letter और Secret कोड भेजा जाएगा.
  11. अब Aadhaar Update ऑप्शन में जाकर Update Address via Secret Code पर क्लिक करें.
  12. यहां आपसे Secret Code दर्ज करने को जाएगा. इसके बाद आपके आधार में एड्रेस अपडेट हो जाएगा.

यह भी पढ़े: परिवार के सदस्य की मौत के बाद उसके PAN Card और Aadhaar Card का क्‍या करना चाहिए? जानिए नियम