comscore
Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

Aaj ka sone ka Bhav: क्या है सोने के भाव बढ़ने का कारण? शादी सीजन से पहले ये हैं रेट

Published Date:

Aaj ka sone ka Bhav: आज यानि 1 नवंबर को भारतीय बाजार में सोने का भाव में तेजी आई है।सोने की कीमत कई बातों पर निर्भर करती है. इनमें आर्थिक और राजनीति कारण सबसे अहम हैं. ये स्थानीय और वैश्विक दोनों तरह के हो सकते हैं. जैसे अगर हमारे देश की सरकार ने सोने का आयात से जुड़ा कोई नया नियम लागू किया है तो इसका असर सोने की कीमत पर पड़ेगा. इसी तरह सोने का निर्यात करने वाले देश में किसी साल उत्पादन घट जाता है तो इसका असर भी घरेलू बाजार में सोने की कीमत पर पड़ेगा. इसी तरह देश में या विदेश में ऐसे कई घटनाएं होती हैं, जिनका असर सोने की कीमत पर पड़ता है.

आज का भाव

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने और चांदी के भाव में कोई बदलाव नही हुआ है। दिवाली आने वाली है। लोगों को शॉ़पिंग करना शुरु करना है। ऐसे में सोना और चांदी के दाम ऊपर नीचे हो रहे हैं। गुड्स रिटर्न से मिली जानकारी के मुताबिक रेट घटने के बाद आज 22 कैरट सोने का दाम 47,300 रुपये और 24 कैरट वाले सोने का भाव 51,300 रुपये प्रति दस ग्राम है. बता दें कि इस समय सोने का रेट सस्ता ही चल रहा है अगर लेने का मन बना रहे हैं तो देर न करें.

चांदी के भाव में नही हुआ कोई बदलाव

वहीं बात की जाए चांदी (Silver Price in India) के रेट की तो आज चांदी के रेट में भी आज कोई बदलाव नही हुआ है. इसलिए आज 1 किलो चांदी लेने के लिए आपको 56,400 रुपए देने होंगे. बता दें कि चांदी खरीदने के लिए अगर आप सोच रहे हैं तो ले लीजिए क्योंकि इन दिनों रेट पहले के मुताबिक गिरे हुए ही चल रहे हैं.

Gold Price Update Today (Sone Ka Bhav)

शहर का नाम 22 कैरट का भाव (10 gm) 24 कैरट का भाव (10 gm)
चेन्नई {Chennai} 47,600 51,930
मुंबई {Mumbai} 47,450 50,890
दिल्ली {Delhi} 47,300 51,050
कोलकाता {Kolkata} 47,650 51,890
बैंगलोर {Bangalore} 47,400 51,330
हैदराबाद {Hyderabad} 47,850 51,660
केरल {Kerala} 47,650 50,890
पुणे {Pune} 47,380 51,980
वडोदरा {Vadodara} 47,480 50,660
अहमदाबाद {Ahmedabad] 47,600 51,950
लखनऊ {Lucknow} 47,150 51,050

कैसे पहचानें सोना असली है या नकली?

कई बार हमारे मन में यह प्रश्न उठता है कि सोने की शुद्धता कैसे जांचें? इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप उस पर लगा हॉलमार्क देखें, जिसे Bureau of Indian Standards (BIS) द्वारा सोने की शुद्धता जांचने के लिए दिया जाता है. जोकि कैरट के आधार पर अलग-अलग होता है.

जैसे 18 कैरट सोने पर 750, 21 कैरट पर 875 और 22 कैरट सोने पर अधिकतर 916 लिखा होता है. जबकि 23 कैरट पर 958 और 24 कैरट सोने पर 999 लिखा होता है. इस प्रकार, सोना जितने अधिक कैरट का होगा, वह उतना ही शुद्ध होगा. इसी तरह से आप सोने की शुद्धता पहचान सकते हैं.

सोने की शुद्धता आप सरकार द्वारा बनाए गए बीआईएस केयर एप (BIS care app) की मदद से भी जांच सकते हैं. इस एप के जरिए आप ना केवल सोने की शुद्धता जांच सकते हैं, बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं.

क्या होता है 22 कैरट और 24 कैरट?

जहां 22 कैरट सोने में 9 प्रतिशत अन्य धातु मिली होती है, साथ ही इससे अन्य कई प्रकार के आभूषण भी बनाए जाते हैं। तो वहीं 24 कैरट सोना पूर्ण तरह से शुद्ध माना जाता है. जिसमें 99.9 प्रतिशत सोना पाया जाता है।

ये भी पढ़ें: Income Tax New Rule- बिलेटेड रिटर्न भरने वालों को नहीं मिलेगा अच्छा रिटर्न, जानें क्या हैं नए नियम

गोल्ड खरीदते वक्त ध्यान रखें ये बातें

1.सोना खरीदते समय इन बातों का ध्यान रख सकते हैं आप

पक्का बिल जरूर लेंअगर आप इस धनतेरस या दिवाली के मौके पर सोना खरीद रहे हैं, तो ध्यान दें कि पक्का बिल जरूर लें। इससे होगा ये कि अगर आप आगे चलकर सोने को बेचते हैं या उसमें कुछ दिक्कत निकलती है, तो फिर ये बिल आपकी मदद कर सकता है। बस ध्यान रहे कि कच्चा नहीं बल्कि पक्का बिल लें।

2.होलमार्क देखें

अगर आप सोने की खरीद कर रहे हैं, तो असली-नकली सोने में फर्क जरूर करें। वरना आपके साथ ठगी भी हो सकती है। इसके लिए हमेशा सोना खरीदते समय होलमार्क का निशान जरूर देखें। ये असली-नकली सोने के साथ ही इसकी शुद्धता की भी पहचान करता है।

3.टांके का ध्यान रखें

सोना खरीदते समय सबसे ज्यादा जरूरी ये भी है कि आप ये जानें कि आपके सोने में कितना टांका लगा है। दरअसल, जब सोने की ज्वेलरी बनती है, तो इसमें अलग से चांदी, तांबे, रांगा या अन्य धातुओं का टांका लगाते हैं। इसलिए ये जान लें कि आपके कितने ग्राम सोने में कितने ग्राम का टांका लगा है।

4.विश्वसनीय जगह से खरीदें

इस दिवाली या धनतेरस सोना खरीदते समय सिर्फ वहीं से सोना खरीदें जो विश्वसनीय जगह हों। आप किसी बड़े और नामी स्टोर से सोना खरीद सकते हैं, लेकिन किसी ऐसी जगह से सोना न खरीदें जहां आपके साथ धोखा हो जाए।

ये भी पढ़ें- Gold Price Update: दिवाली से पहले धमाका! सोने और चांदी के दामों में आई इतनी गिरावट, जानें सर्राफा बाजार का हाल

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: ये है दुनिया का सबसे कड़वा सच, जिससे है आधे लोग बेखबर

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो भी व्यक्ति...

Maruti Baleno Facelift: जल्द लॉन्च होगी मारूति सुजुकी की नई बलेनो, जानें इसकी खासियत

Maruti Baleno Facelift: भारतीय कार बाजार में मारुति सबसे...

Mahindra Alturas G4: लॉन्च हुआ महिंद्रा का नया मॉडल, क्या Fortuner को देगी टक्कर?

Mahindra Alturas G4:भारत की पॉपुलर फोर व्हीलर कंपनी महिंद्रा...

Digital Currency: RBI ने लांच की डिजिटल करेंसी, जानें इसके फायदे और नुकसान

Digital Currency: भारत आज से डिजिटल इकोनॉमी के क्षेत्र...

POCO M4 5G पर मिल रही भयंकर छूट! केवल 999 रुपए में घर लाएं ये चमचमाता हुआ स्मार्टफोन

5जी स्मार्टफोन का क्रेज लोगों में खास देखने को...

बीच मैच के दौरान Ricky Ponting की तबीयत हुई खराब, अस्पताल में कराया गया भर्ती, जानें ताजा अपडेट

Ricky Ponting: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और विश्व विजेता...