AAM AADMI BIMA SCHEME: महज 100 रुपये के निवेश पर मिलेगी 75 हजार की मोटी रकम,जानिए पूरी डिटेल

LIC kanyadaan Policy
source_ The Vocal News

AAM AADMI BIMA SCHEME: एलआईसी इस समय दुनिया के टॉप-10 बीमा कंपनियों में से एक है। महंगाई के बढ़ते दौर में हर कोई कुछ ना कुछ करके पैसा जोड़ना चाहता है ।हर किसी की प्राथमिकता अलग है यही कारण है कि अब इंश्योरेंस कंपनियां भी इन्ही कोशिशों में लगी रहती है कि हर किसी की जरूरत के हिसाब वाली पॉलिसी उनके पास मौजूद हो या वह उस तरह की पॉलिसी को लॉन्च करें।LIC (Life Insurance Corporation) पर आज भी देश के लाखों- करोड़ों लोग भरोसा करते हैं। इस कंपनी की प्लान पॉलिसी (Plan Policy) काफी बेहतर है, कंपनी वक्त-वक्त पर कई ऐसे प्लान लेकर आती है।जो लोगों को भविष्य की बेहतर प्लानिंग (Future Planning) करने में काफी मदद करता है।इसी कड़ी में आज हम आपको एलआईसी की एक बेहद ही खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम एलआईसी आम आदमी बीमा योजना है। ये एलआईसी की एक बीमा कवर स्कीम है। इसको खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए शुरू किया गया है। 

इतना भरना पड़ता है प्रीमियम

इस योजना के अंतर्गत आपके 50 प्रतिशत पैसों का भुगतान सरकार करती है। अर्थात स्कीम में कुल प्रीमियम की राशि 200 रुपये है। इसमें 100 रुपये का भुगतान बीमाधारक द्वारा किया जाता है। वहीं बाकी के 100 रुपये के प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार करती है।यानि की एलआईसी की इस योजना में आप 100 रुपये का प्रीमियम भरकर 75 हजार रुपये के बीमा कवर का लाभ उठा सकते हैं।

AAM AADMI BIMA SCHEME में मिलती है ये सुविधाएं

इस स्कीम के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को कई सुविधाएं मिलती हैं।इस स्कीम के अंतर्गत अगर बीमाधारक की प्राकृतिक मृत्यु होती है। इस स्थिति में नॉमिनी को 30 हजार रुपये दिए जाते हैं। वहीं अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु किसी दुर्घटना में होती है। ऐसे में उसको 75 हजार रुपये दिए जाते हैं।अगर बीमाधारक पूर्ण रूप से स्थाई विकलांग हो जाता है। ऐसे में उसके द्वारा तय किए गए नॉमिनी को 75 हजार रुपये की राशि का भुगतान किया जाता है। हालांकि, स्कीम में विकलांगता के कई मापदंड निश्चित किए गए हैं। अगर बीमाधारक एक आंख या एक उंगली से विकलांग होता है। इस स्थिति में उसको 37 हजार रुपये दिए जाते हैं।