ADARAK KI KHETI: पैसों की तंगी कर रही है परेशान तो आज ही शुरू करें ये बिजनेस, कमाई होगी लाखों में

ADARAK KI KHETI

ADARAK KI KHETI: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है मशरूम की खेती(ADARAK KI KHETI) करने का बिजनेस। आइए अब विस्तार से जानते हैं इस बिजनेस के बारे में ..

ऐसे करें ADARAK KI KHETI

कृषि विशेषज्ञ के अनुसार अदरक बोने के लिए अदरक की पिछली फसल के कंद उपयोग में लाए जाते हैं। बड़े-बड़े अदरक के पंजों को इस तरह तोड़ लेते हैं कि एक टुकड़े में से दो या तीन अंकुर रहे। अदरक की खेती मुख्यत: वर्षा पर निर्भर करती है। इसे अकेले या पपीता व अन्य पौधों के साथ भी किया जा सकता है। एक हेक्टेयर में बुआई करने के लिए 15 से 15 कंद की आवश्यकता पड़ती है। आपको बता दें कि अदरक की बुवाई करते समय कतार से कतार की दूरी 30-40 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 25 से 25 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

कितना आयेगा खर्च और कितना होगा फायदा

अदरक की फसल 8-9 महीने में तैयार हो जाती है। अदरक की फसल औसतन 150 से 200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है। एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में करीब 5-6 लाख रुपये का खर्च भी आ जाता है। वहीं बाजार में अदरक 80 से 100 रुपये किलो तक बिकती है। एक हेक्टेयर में अगर 150 क्विंटल अदरक उपजता है और यदि हम इसे 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मान लें तो एक हेक्टेयर में आपको 12 लाख रुपये की कमाई होगी। यदि सारा खर्चा हटा देते हैं तो 6 लाख रुपये की होगी बचत।

ये भी पढ़ें: PAPAD BUSINESS- मात्र 1 लाख रुपये की लागत से शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं हर महीने लाखों रुपये