Aloo Chips Business: नाममात्र लागत में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस,हर महीने कमा पाएंगे लाखों रुपये

Universal Pension Scheme

Aloo Chips Business Idea: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है आलू चिप्स का बिजनेस (Aloo Chips Business)आइए अब विस्तार से जानते हैं इस बिजनेस के बारे में ..

बिजनेस शुरू करने से पहले क्या करें

सबसे पहले आलू के चिप्स का बिजनेस (Aloo Chips Business) शुरू करने के लिए आपको अपने क्षेत्र में उन कंपनी के लोगों का पता भी लगाना होगा जो पहले से इस व्यापार में है। इसके अलावा बाजार में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए और अपने प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने के लिए आपको उनके द्वारा कार्य शैली और बिजनेस मॉडल को अच्छे से समझना होगा।इस दौरान आपको उनकी पैकिंग, गुणवत्ता उनके द्वारा तय की गई कीमतें, इत्यादि को ध्यान से परखना होगा। इससे आपको अपने व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण फैसले लेने में आसानी होगी और व्यापार में सफलता मिलने की संभावना और बढ़ जाएगी।

क्या चाहिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

FSSAI License: आलू चिप्स बिजनेस से खाद्य सामग्री संबंधित व्यापार है, तो इसके लिए आपको FSSAI लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी।

GST Certificate: किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है. जीएसटी सर्टिफिकेट लेने के बाद ही आप हर महीने जीएसटी फ़ाइल कर सकते हैं।

Trade License: आपको एक व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता भी पड़ेगी जो आपको आपकी स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण (Local Municipal Authority) से प्राप्त हो जाएगा।

MSME रजिस्ट्रेशन: छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको MSME उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ेगी. इसके जरिए आप सरकारी सब्सिडी और विभिन्न प्रकार की फंडिंग, ऋण (लोन) या अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Food Business Operator License: फूड बिजनेस करने वाले उद्योगों के लिए फूड बिजनेस ऑपरेटर लाइसेंस की आवश्यकता भी पड़ती है, क्योंकि बनाना चिप्स के पैकेट में पैक हो कर बेचे जाएंगे तो इस काम को करने के लिए फ़ूड बिजनेस ऑपरेटर लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी।

किन मशीनों की होगी जरूरत

छिलने की मशीन (Peelar) काटने की मशीन (Slicer) चिप्स को फ्राई करने के लिए (Fryer) पैकिंग मशीन (Packing Machine) मसाले इत्यादि मिलाने की मशीन (Mixer)

कितनी लागत कितना मुनाफा

अगर आलू चिप्स बनाने का बिजनेस छोटे स्तर पर शूरू किया जाय तो इसे मात्र 15 से 20 हजार रूपये में शुरू किया जा सकता है। वहीं अगर बड़ी मशीन लगाकर काम करना चाहते हैं तो इसके लिए 1 लाख से लेकर 2 लाख रूपये तक खर्च करने होंगे।

ये भी पढ़ें: Banana Farming- घर बैठे कमा सकेंगे लाखों रुपये,आज ही शुरू करें इस फल की खेती,जानिए पूरी डिटेल