Amazon ने इन 19 चाइनीज ब्रांडों को किया बैन, लालच देकर लिखवाते थे Review

Image credit: amazon

आज के समय में हर कोई शॉपिंग साइट अमेजन से सामान की खरीदारी करता है. वहीं ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग सिर्फ किसी भी चीज के रिव्यू को देखने के बाद ही कर लेते हैं. लेकिन अब अमेजन (Amazon) ने फेक रिव्यू लिखवाने वाले 19 चाइनीज कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड्स पर सख्त कार्रवाई करते हुए उन्हें बैन कर दिया है. ये ब्रांड्स अब अमेजन की साइट पर अपना सामान नहीं बेच सकते हैं. इऩ ब्रांड्स को बैन किया गया है उनकी बिक्री $1 बिलियन से ज्यादा बताई जा रही है.

बैन हुए ब्रांड की लिस्ट में में RAVPower power banks, Taotronics earphones, VAVA cameras, Atmoko, Aukey, Austor, Homasy, Homitt, HOMTECH, LITOM, Mpow, OKMEE, OMORC, Seneo, Tacklife, TopElek, TRODEEM, VicTsing और Vtin का नाम शामिल हैं.

आपको बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन खरीदारी का चलन काफी बढ़ गया है. इसी कारण ई-कॉमर्स साइट की दिग्गज कंपनी Amazon एक फेक रिव्यू स्कैम कराती है. जिससे यह पता चलता है कि कौन सा ब्रांड गलत तरीके से रिव्यू कराता है. इस स्कैम के माध्यम से यह पता चला है कि कुछ सेलर्स अपनी प्रोडक्ट की विजिबिलिटी बढ़ाने के चक्कर में ग्राहकों को गिफ्ट वाउचर्स देकर उनसे फेक रिव्यू लिखवाते थे.

दरअसल, अमेजन संग किसी भी ई-कॉमर्स साइट पर फर्जी प्रोडक्ट के रिव्यू की पहचान करना सरल नहीं है, क्योंकि ये रिव्यूअर दोनों तरह के प्रोडक्ट का रिव्यू देते हैं. हालांकि फिल्टर का इस्तेमाल कर के आप काफी हद तक फर्जी रिव्यू से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें भारी उछाल के साथ 46,750 रुपए पहुंचा सोने का दाम, उतार-चढ़ाव जारी