Atal Pension Scheme: बुजुर्गों के लिए सरकार ने चलाई खास स्कीम,अब मिलेंगे हर महीने 5 हजार रुपये

EPFO Interest
Image credit:- Reprenstative Image

Atal Pension Scheme: हर नौकरीपेशा व्यक्ति चाहता है कि रिटायरमेंट के बाद उसका और उसके परिवार का भविष्य सुरक्षित हो। बुढ़ापे में उसके परिवार को किसी के आगे हाथ ना फैलाना पड़े और पैसे के लिए किसी के आगे मोहताज ना होना पड़े। इन सब से बचने के लिए फ्यूचर प्लानिंग बेहद जरूरी है। समय रहते यदि आप फ्यूचर प्लानिंग करते है तो आप इन सभी सवालों से बच सकते है और अपने बुढ़ापे के दिनों को आसानी से गुजार सकते है। यदि आप भी एक अच्छा भविष्य चाहते है, तो ये खबर जरूर पढ़ ले। केंद्र सरकार समय-समय पर कई ऐसी योजनाएं चलाती है जिसका मकसद देशवासियों के भविष्य को सुधारना है। सरकार की कई ऐसी योजनाएं है, जो रिटायरमेंट के बाद लोगों को अपने अंतिम दिनों को अच्छे से जीने में मदद करती है।ऐसी ही एक योजना है Atal Pension Scheme।

क्या है Atal Pension Scheme?

इसी क्रम में केंद्र सरकार ने देश वासियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत यदि आप हर महीने में थोड़ी-थोड़ी राशि निवेश करते है, तो आपको 60 साल के बाद 5000 रूपये की पेंशन हर महीने प्राप्त होगी। वहीं अगर पति-पत्नी मिलकर इस में अकाउंट खुलवाते हैं तो दोनों 10,000 रूपये की पेंशन प्रतिमाह प्राप्त कर सकते है। केंद्र सरकार की इस योजना का मकसद असंगठित परिवारों को मजबूत आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

मुख्य बातें

Atal Pension Scheme में 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इसमें आपको न्यूनतम 1000 और अधिकतम 5000 रूपये की पेंशन प्राप्त होती है।
-अटल पेंशन योजना के तहत आपको ऑटो डेबिट की सुविधा मिलती है यानी हर महीने आपके अकाउंट से खुद-ब-खुद निवेश की राशि कट जाएगी। इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है।
– वहीं अगर किसी कारणवश किसी लाभार्थी की 60 साल से पहले मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में पत्नी को इस योजना को चालू रखना होता है और 60 की उम्र के बाद उन्हें पेंशन प्राप्त होती है।
– यदि पति-पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को ये पैसा दे दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: Bank- आपकी मृत्यु के बाद किसे मिलेगा आपका पैसा? बिना समय गंवाए जानिए बैंक के ये नियम