comscore
Wednesday, March 29, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसAtal Pension Scheme में ऐसे खुलवाएं अपना खाता, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Atal Pension Scheme में ऐसे खुलवाएं अपना खाता, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Published Date:

Atal Pension Scheme: अटल पेंशन योजना सोशल सिक्योरिटी स्कीम आम लोगों के लिए अहम है. केंद्र सरकार ने इस स्कीम में निवेश करने के लिए 3 विकल्प दिए गए हैं. यह निवेश मासिक, तिमाही या छमाही तौर पर कर सकते हैं. 60 साल की उम्र के बाद मासिल पेंशन मिलना शुरू हो जाती है. यह पेंशन खाते के लिए कॉन्ट्रीब्यूशन पर मिलती है. अगर आप जिस तरह का कॉन्ट्रीब्यूशन 60 साल तक होता है तो उसी आधार पर Atal Pension Scheme बनती है. मगर इसके लिए खाता कैसे खुलवाना है इसकी डिटेल्स भी जान लीजिए.

कैसे खुलवाते हैं Atal Pension Scheme में खाता?

भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI के मुताबिक, जिस बैंक के ब्रांच में खाता खुला है वहां जाकर PVY अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में भी आप Atal Pension Scheme में खाता खुलवा सकते हैं. HDFC बैंक के मुताबिक, सभी बैंकों की ज्यादातर ब्रांच में अटल पेंशन योजना के फॉर्म हैं जिन्हें कलेक्ट करके आप उन्हें भर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म को पूरा भरकर बैंक में जमा करना पड़ता है.

ATAL PENSION YOJANA
source: wikimedia

अगर आपका बैंक खाता तो बैंक अकाउंट में केवाईसी डिटेल्स भी होनी चाहिए. एक बार आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी होती है तो आपका अकाउंट खुल सकता है. इसके बारे में आपको रजिस्टर्स मोबाइल नंबर पर SMS भेजकर आपको इन्फॉर्म किया जाएगा. आधार कार्ड लेकर अटल पेंशन योजना खाता खुलवा सकते हैं.

एनपीएस ट्रस्ट ई-एपीवाई पर सर्कुलर जारी किया है. ई-एपीवाई रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस फ्लो और वर्कफ्लो दो तरह की चीजे हैं. बैंक में अगर आपका कोई खाता है तो आप वहां जाकर डॉक्यूमेंट्स जमा करके खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा आप ऑनलाइन जाकर किसी कैफे में भी अटल पेंशन योजना में खाता खुलवा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Home Loan: अब होम लोन लेना पड़ सकता है महंगा, जानें आपकी जेब से कितनी किस्त जाएगी

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chaitra Navratri 2023: नवरात्र का आठवां दिन, मां के किस स्वरूप की होती है पूजा?

Chaitra Navratri 2023: हिंदू धर्म में नवरात्र का विशेष...

Gold Price Update: ग्लोबल मार्केट में कमजोरी के चलते गिरे सोने-चांदी के दाम, चेक करें ताजा भाव

Gold Price Update:  अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की...

Aaj ka rashifal: आज किस राशि पर मेहरबान रहेंगे बुध, और किस राशि को बुध को मनाने की होगी ज़रूरत?

Aaj ka rashifal: ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति की ग्रह चाल के...

Hair Care Tips: लुक दिखने लगा है ओल्ड एच? 5 टिप्स से गंजे सिर पर भी उग जाएंगे बाल!

Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक सामान्य समस्या है...