Banana Farming: घर बैठे कमा सकेंगे लाखों रुपये,आज ही शुरू करें इस फल की खेती,जानिए पूरी डिटेल

Banana farming
Image Credit:- unsplash

Banana Farming: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है केले की खेती(Banana Farming) करने का बिजनेस।आपको बता दें कि एक बार केले के पौधे लगाने पर 5 साल तक फल मिलते हैं। इसमें किसानों को तुरंत पैसे मिलते हैं। आज कल किसान केले के खेती के जरिए अच्छी कमाई कर रहे हैं। आइए अब विस्तार से जानते हैं इस बिजनेस के बारे में ..

Banana Farming के लिए चाहिए ऐसा वातावरण

केले की खेती के लिए गर्मतर एवं सम जलवायु उत्तम मानी जाती है। अधिक वर्षा वाले क्षेत्रों में केला की खेती बेहतर होती है। जीवांश युक्त दोमट और मटियार दोमट भूमि केले की खेती के लिए बेहतर मानी जानी है। केले की फसल के लिए भूमि का PH मान 6-7.5 तक उपयुक्त मानी जाती है।

कितनी आएगी लागत?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तरह की खेती करने में करीब 50,000 रुपये की लागत आती है। अगर आप एक बीघा जमीन पर खेती करते हैं तो आपको 50,000 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, अगर इसे बड़े लेवल पर खेती करनी होगी तो उसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

कितना होगा मुनाफा?

इसके अलावा अगर इस खेती में मुनाफे की बात करें तो आपको डेढ़ लाख से 2 लाख तक का मुनाफा आराम से हो जाता है। वहीं, अगर आप एक एकड़ खेती को बेचने की बात करें तो आप पैदावार हुई खेती को 3 से साढ़े तीन लाख में बेच सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Mashroom Ki Kheti- घर में ही शुरू करें यह बिजनेस,कमा सकते हैं लाखों रुपये,जानें पूरी डिटेल