बैंक आपके दरवाजे पर: अब घर बैठे निपटाएं SBI के सभी जरूरी काम, जानें कैसे

SBI Bank
Image Credit: SBI/ Twitter

सरकारी बैंक एसबीआई (SBI)अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा लेकर आई हैं. इसलिए व्यक्ति को बैंक तक आने की जरूरत नहीं है अब बैंक आपके दरवाजे पर आएगी. जिससे आप घर बैठे अपने सारे जरूरी काम आसानी से निपटा सकते हैं. एसबीआई ने अब डोरस्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking) की सुविधा शुरू कर दी है. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. आइए बताते हैं कि इसमें आपके क्या काम हो सकते हैं…

SBI ने डोरस्टेप बैंकिंग की शुरुआत 30 मई कर दी है. इस डोरस्टेप बैंकिंग से आप पिकअप सेवाओं में चेक, ड्राफ्ट, पे ऑडर, नए चेक बुक के लिए मांग पर्ची, आइटी चालान और स्थायी अनुदेश अनुरोध का लाभ ले सकते हैं. इसके अलावा डिलीवारी सेवाओं में आप ड्राफ्ट, पे ऑडर, सावधि जमा रसीदें, खाता विवरणी, टीडीएस और 16 प्रमाणपत्र का लाभ ले सकते हैं.

वहीं अन्य सेवाओं में आप घर बैठे आसानी से कैश रुपये निकाल सकते हैं. इसके साथ ही जीवन प्रमाणपत्र भी घर बैठे ही बनवा सकते हैं. ग्राहकों की कोई समस्या न हो इसके लिए एसबीआई ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी कर दिया है जिसके माध्यम से आप अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप बैंक की बेवसाइट पर भी जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सिर्फ अप्रैल और मई में 22.7 मिलियन लोगों ने गंवाईं नौकरियां, पढ़ें रिपोर्ट