Bank IPO: लोगों की हुई बल्ले-बल्ले,100 साल पुराने बैंक ने लिया बड़ा फैसला,यहां जाने पूरी डिटेल

Bank IPO

Bank IPO: एक बार फिर एक के बाद एक IPO लॉन्च हो रहे हैं. अगर आप ड्रीमफॉक्स सर्विसेज और सिरमा SGS के आईपीओ में निवेश नहीं करपाए तो फिर अगले हफ्ते एक और IPO ओपन होने जा रहा है।101 साल पुराने प्राइवेट सेक्टर बैंक का आईपीओ आ रहा है। यह तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक (TMB) का आईपीओ है। बैंक का आईपीओ 5 सितंबर 2022 को ओपन होगा और 7 सितंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा।

31 रुपये के प्रीमियम पर मिल रहे हैं बैंक के शेयर

बाजार पर नजर रखने वाले लोगों का कहना है कि तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के शेयर ग्रे मार्केट में 31 रुपये के प्रीमियम पर मिल रहे हैं। तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के शेयर 15 सितंबर 2022 को BSE और NSE में लिस्ट हो सकते हैं। एक्सिस कैपिटल, मोतीलाल ओसवाल इनवेस्टमेंट एडवायजर्स और SBI कैपिटल मार्केट्स इस पब्लिक इश्यू के बुक-रनिंग लीड मैनेजर्स हैं।

Bank IPO की हो सकती है शानदार लिस्टिंग

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक (TMB) के आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम 38 रुपये है। कंपनी के आईपीओ का प्राइस बैंड 500 से 525 रुपये है। अगर तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के शेयर 525 रुपये के अपर प्राइस बैंड पर अलॉट होते हैं तो गुरुवार के ग्रे मार्केट प्रीमियम के हिसाब से बैंक के शेयर 563 रुपये पर लिस्ट हो सकते हैं। तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के IPO अलॉटमेंट की टेंटेटिव डेट 12 सितंबर 2022 है। वहीं, स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्टिंग की टेंटेटिव लिस्टिंग डेट 15 सितंबर 2022 है।

101 साल पुराना है बैंक का इतिहास

बैंक के पास 50.8 लाख ग्राहकों का आधार है। इसमें से 41.8 लाख या लगभग 85 प्रतिशत तमिलनाडु से ही आता है। हालांकि, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और दिल्ली में भी इसकी मौजूदगी है।यह बैंक साल 1921 में Nadar Bank के रूप में शुरू हुआ था। बैंक, माइक्रो-स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज, एग्रीकल्चरल और रिटेल कस्टमर्स को कई तरह की सर्विसेज उपलब्ध कराता है। तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक, 509 ब्रांचेज ऑपरेट करता है, जिसमें से 369 ब्रांचेज तमिलनाडु में ही हैं। बैंक के बिजनेस में होम स्टेट ब्रांचेज का 70 पर्सेंट से ज्यादा योगदान है। फाइनेंशियल ईयर 2022 में बैंक को नेट इनकम 8212 करोड़ रुपये थी।

इसे भी पढ़ें: Share Market: इस शेयर में निवेश करने पर मिलेगा बम्पर रिटर्न! घर बैठे बन जाएंगे लखपति