comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसBudget 2023-24: मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए महंगी हो सकती हैं ये चीजे, सरकार ने तैयार की 35 प्रोडेक्ड की लिस्ट

Budget 2023-24: मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए महंगी हो सकती हैं ये चीजे, सरकार ने तैयार की 35 प्रोडेक्ड की लिस्ट

Published Date:

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी फुल बजट होगा। इसमें कई तरह के सामान पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है। भारत में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार आगामी बजट में कुछ प्रोडक्ट्स पर सीमा शुल्क में वृद्धि की घोषणा कर सकती है।

बता दें कि सरकार ने 35 से ज्यादा प्रोडक्ट्स की एक लिस्ट तैयार की है, जिनके सीमा शुल्क में 1 फरवरी को घोषित होने वाले बजट में वृद्धि देखी जा सकती है। इसमें प्राइवेट जेट, आभूषण, हेलीकॉप्टर, प्लास्टिक के सामान, हाई एंड इलेक्ट्रॉनिक आइटम, उच्च चमक वाले कागज और विटामिन शामिल हैं।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

मेक इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा (Budget 2023-24)

पिछले महीने पीयूष गोयल (Piyush Goyal) के नेतृत्व वाले वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने विभिन्न मंत्रालयों को गैर-आवश्यक वस्तुओं की एक लिस्ट के साथ आने का निर्देश दिया था, जिनके आयात को इम्पोर्ट टैरिफ वृद्धि के माध्यम से हतोत्साहित करने की आवश्यकता है।

Budget 2023-24

इसके अलावा गैर-आवश्यक वस्तुओं के आयात को हतोत्साहित करना नीति निर्माताओं की लॉन्ग टर्म रणनीति का हिस्सा है। पिछले कुछ वर्षों से भारत ने 2014 में शुरू की गई अपनी मेक इन इंडिया (Make in India) पहल को बढ़ावा देने के लिए कई सामानों पर सीमा शुल्क में वृद्धि की घोषणा की है। इसका उद्देश्य बाद में आत्मनिर्भर भारत योजना का समर्थन करना था।

पिछले साल इन प्रोडक्ट्स का बढ़ा था शुल्क

पिछले बजट में केंद्र ने स्थानीय विनिर्माण को गति प्रदान करने के लिए नकली आभूषण, छाता और इयरफोन सहित कई वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाया था। इस बीच सरकार ने पिछले साल सोने के आयात पर अंकुश लगाने के लिए आयात शुल्क भी बढ़ा दिया था।

ये भी पढ़ें: Budget 2023-24- खुशखबरी! सरकार देने जा रही टैक्सपेयर्स को राहत, लागू हुई नई टैक्स व्यवस्था

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...