comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसBudget 2023-24: हर साल 1 फरवरी को ही क्यों जारी होता है बजट? जानिए इसके पीछे का कारण

Budget 2023-24: हर साल 1 फरवरी को ही क्यों जारी होता है बजट? जानिए इसके पीछे का कारण

Published Date:

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी फुल बजट होगा। साल 2024 में देश में आम चुनाव होने हैं। इसलिए माना जा रहा है कि अपने आखिरी फुल बजट में मोदी सरकार जनता को राहत दे सकती है।

बता दें कि 5 साल पहले तक बजट फरवरी की आखिरी तारीख को पेश किया जाता था। लेकिन 5 साल पहले मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान इस परंपरा में बदलाव हुआ।तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने पहली बार 1 फरवरी 2017 को देश का आम बजट पेश किया था।

इसलिए बदली गई बजट पेश करने की तारीख

केन्द्रीय बजट को फरवरी के आखिरी दिन के बजाय पहले दिन पेश किए जाने की परंपरा की शुरुआत साल 2017 में हुई। बता दें कि देश में वित्त वर्ष का साइकिल अप्रैल से मार्च है। बजट फरवरी की आखिरी तारीख को पेश होने से बजट प्रस्तावों को अमल में लाने से जुड़ी प्रक्रियाएं, नया वित्त वर्ष शुरू होने से पहले पूरी नहीं हो पाती थीं। इससे नए वित्त वर्ष के लिए नीतियां बनाने और बजट प्रस्तावों को लागू करने में देरी होती थी।

Budget 2023-24:

Budget 2023-24

बजट प्रस्तावों से जुड़ी प्रक्रियाएं नया वित्त वर्ष शुरू होने से पहले वक्त रहते पूरी हो सकें, इसके लिए बजट पेश करने की तारीख बदली गई।बजट पेश करने की तारीख में बदलाव होने के चलते आर्थिक सर्वेक्षण पेश करने की तारीख भी बदलकर 31 जनवरी की गई।

रेल बजट को भी किया गया आम बजट के साथ पेश

2017 के बजट में पहली बार रेल बजट भी आम बजट के साथ ही पेश हुआ था। तत्कालिन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया था कि रेल बजट को अलग से पेश भले नहीं किया जाए लेकिन इसका अलग रुतबा बरकरार रहेगा। वहीं ये अलग संस्था के तौर पर काम करेगी। इसमें कामकाज को लेकर पहले जैसी ही स्वतंत्रता बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें: Budget 2023-24- खुशखबरी! सरकार देने जा रही टैक्सपेयर्स को राहत, लागू हुई नई टैक्स व्यवस्था

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Budget 2023-24: कृषि क्षेत्र में होंगे ये नवाचार, किसानों को दी जाएगी डिजिटल ट्रेंनिग

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और...

Hyundai Stargazer जल्द भारतीय मार्कट में होगी लॉन्च, तगड़े पॉवरट्रेन के साथ जानें कीमत

Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...